'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में मध्य प्रदेश ने मारी बाजी, टॉप-5 में शामिल
Bhopal News in Hindi

'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में मध्य प्रदेश ने मारी बाजी, टॉप-5 में शामिल
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस क्षेत्र में काम करने वालों की तारीफ की है. फाइल फोटो.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को ये उपलब्धि साल 2018 में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease of Doing Business) के लिए हुए कामों के आधार पर मिली है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस-2019 रैंकिंग में देश में चौथा स्थान हासिल हुआ है. एमपी (MP) को ये उपलब्धि साल 2018 में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease of Doing Business) के लिए हुए कामों के आधार पर मिली है. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: आन्ध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश व तेलंगाना आये हैं. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस-2019 की रेंकिंग की घोषणा नई दिल्ली के नये मीडिया सेंटर में 5 सितम्बर, 2020 को आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिजनेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान के चौथे संस्करण में की. कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल, हरदीप सिंह पुरी और सोम प्रकाश भी मौजूद रहे.

बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान के कार्यान्वयन के आधार पर राज्यों की रेंकिंग साल 2015 में शुरू हुई थी. 2018 की अवधि में सुधार के लिये 187 बिन्दु निर्धारित थे, जिन पर मूल्यांकन किया गया. मूल्यांकन उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया पर आधारित था. मध्य प्रदेश ने पिछली रेंकिंग की तुलना में 3 स्थानों की छलांग लगाई है और इस बार जारी रेंकिंग में सातवें स्थान से ऊपर उठकर चौथा स्थान हासिल किया है. बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान 2018-19 में टॉप 10 राज्यों में आन्ध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और गुजरात शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: चीन से तनातनी के बीच बढ़ी भारतीय सेना की ताकत, सफल हुई इस स्पेशल तोप की टेस्टिंग



सीएम शिवराज ने की तारीफ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान-2019 की रेंकिंग में मध्यप्रदेश को मिली चौथे नम्बर की रेंकिंग के लिये खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रेंकिंग के लिये निर्धारित विभिन्न 12 क्षेत्रों में बेहतर काम होने पर मध्य प्रदेश को यह सफलता मिली है. इन क्षेत्रों से जुड़े सभी विभागों ने अच्छा काम किया है, जिसका मूल्यांकन केन्द्र सरकार द्वारा किया गया और मध्यप्रदेश में हुए कार्यों की सराहना की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश ने बिजनेस रिफॉर्म मामले में शत-प्रतिशत स्कोर हासिल किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading