होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /महू : डॉ भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली राष्ट्रीय धरोहर घोषित होगी, 6 दिसंबर को PM मोदी करेंगे ऐलान

महू : डॉ भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली राष्ट्रीय धरोहर घोषित होगी, 6 दिसंबर को PM मोदी करेंगे ऐलान

indore : महू में डॉ भीमराव अंबेडकर की जन्म स्थली है. वहां हर साल उनकी जन्मतिथि 14 अप्रैल और पुण्यतिथि 6 दिसंबर को कार्यक्रम होता है.

indore : महू में डॉ भीमराव अंबेडकर की जन्म स्थली है. वहां हर साल उनकी जन्मतिथि 14 अप्रैल और पुण्यतिथि 6 दिसंबर को कार्यक्रम होता है.

Bhopal News : 6 दिसंबर को संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर (Dr. Bhimrao Ambedkar) से जुड़े 5 स्थानों को राष्ट्रीय धर ...अधिक पढ़ें

भोपाल. मध्य प्रदेश में महू स्थित अंबेडर जन्म स्थली को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया जाएगा. 6 दिसंबर को डॉ भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर इसका ऐलान होगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) बाबा साहेब से जुड़े देश के 5 स्थानों को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करेंगे, उसमें महू भी शामिल है.

6 दिसंबर को संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर से जुड़े 5 स्थानों को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया जाएगा. इनमें एमपी के महू  स्थित अंबेडकर की जन्म स्थली भी शामिल है. पीएम मोदी दिल्ली से वर्चुअल तरीके से देश को संबोधित कर इसका ऐलान करेंगे.

6 दिसंबर को अंबेडकर पुण्यतिथि
पीएम नरेन्द्र मोदी 6 दिसंबर को देश को संबोधित करेंगे. वो दलितों की आस्था का केंद्र भीमराव अंबेडकर से जुड़े देश के पांच स्थानों को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करेंगे. इसमें मध्य प्रदेश का महू भी शामिल है. महू भीमराव अंबेडकर की जन्म स्थली और यहां पर अंबेडकर की स्मृति में भव्य मंदिर बनाया गया है. जानकारी के मुताबिक महू में अंबेडकर की अस्थियों को सहेजने के लिए और अंबेडकर स्थली को भव्य बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ा ऐलान करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री नागपुर समेत देश के पांच ऐसे स्थलों जो भीमराव अंबेडकर से जुड़े हैं उन्हें भी राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-MP के एक और स्टेशन का नाम बदला : अब टंटया भील के नाम पर जाना जाएगा, सीएम शिवराज ने किया ऐलान

आदिवासियों के बाद दलितों पर फोकस
एमपी में दलितों की आबादी 21 फीसदी है जबकि यूपी में दलित वोटर निर्णायक भूमिका में हैं. यूपी में नये साल के शुरू में ही विधानसभा चुनाव होने हैं. पीएम मोदी 6 दिसंबर को देश भर के अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों को स्कॉलरशिप की राशि भी देंगे.वनक्लिक के जरिए स्कॉलरशिप की राशि छात्रों के खाते में डाली जाएगी. यह राशि करोड़ों में होगी. मतलब साफ है कि पहले आदिवासी और अब अनुसूचित जाति वर्ग को साध कर बीजेपी खुद को सबसे बड़ा एससी और एसटी हितेषी बताने की कोशिश में है. यही कारण है कि 20 दिन में दो बड़े कार्यक्रम किये जा रहे हैं

पहले बिरसा मुंडा अब अंबेडकर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में 15 नवंबर को भोपाल में जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए थे. उसमें उन्होंने हर साल 15 नवंबर को जनजाति दिवस मनाने और छुट्टी घोषित करने का ऐलान किया था. इस कार्यक्रम के जरिए बीजेपी ने कई योजनाओं की शुरुआत कर मध्यप्रदेश की आदिवासी आबादी को साधने की कोशिश की. अब इससे दो कदम आगे बढ़ते हुए पार्टी की नजर दलित वोटरों पर है. इसी कड़ी में 6 दिसंबर को अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के मौके पर पीएम मोदी बड़ा ऐलान करने जा रहे हैं.

सीएम शिवराज करेंगे बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 6 दिसंबर को वर्चुअल तरीके से देश को संबोधित करेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जल्द बैठक कर उस कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा करेंगे. राज्य सरकार की कोशिश है कि महू को पहले की तुलना में और भव्य बनाया जाए. महू में अंबेडकर से जुड़े विषयों को कैसे और बेहतर किया जाएगा इसका प्रजेंटेशन होगा.

Tags: Dr. Bhim Rao Ambedkar, Indore News Update, Madhya pradesh latest news, Pm modi laterst news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें