लाइव टीवी

MP: महात्मा गांधी के लिए एक दिन खादी पहनेंगे MLA, इस बात पर भिड़े कांग्रेस बीजेपी

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 8, 2019, 3:20 PM IST
MP: महात्मा गांधी के लिए एक दिन खादी पहनेंगे MLA, इस बात पर भिड़े कांग्रेस बीजेपी
मध्य प्रदेश विधानसभा में एक दिन खादी पहनेंगे विधायक

मध्य प्रदेश में गांधी (Mahatma Gandhi) के विचारों पर चलने को लेकर अब पूरा एक दिन महात्मा गांधी के लिए समर्पित रहेगा. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Gandhi@150) पर विधानसभा के शीतकालीन सत्र में एक दिन सारे पुरूष विधायक खादी (Khadi) का कुर्ता पायजामा और जैकेट पहनकर पहुंचेंगे तो वहीं महिला विधायक कोसा साड़ी (Kosa) में नजर आएंगी.

  • Share this:
भोपाल. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly) में विशेष सत्र बुलाया जाना था जो कि आयोजित नहीं हो पाया, इसके बाद विधानसभा के शीतकालीन सत्र में अब सभी विधायक एक दिन एक ही ड्रेस कोड में दिखेंगे. यानि खादी (Khadi) कुर्ता-पायजामा और जैकेट पहने विधायक (MLA) गांधीजी को पूरा दिन समर्पित करेंगे और गांधी के सिद्धांतों (Ideology), दर्शन और शांति-सत्य अहिंसा के विचारों पर चर्चा कर अपने अंदर उतारने का प्रयास करेंगे. कुर्ता-पायजामा के लिए विधायकों के नाप लिए जा चुके हैं. नई ड्रेस भी तैयार हो रही है. सारे विधायकों के लिए ड्रेस तैयार करवाने का काम भी शुरू हो गया है ताकि 17 दिसंबर से शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र (Winter session) तक कुर्ता-पायजामा बनकर तैयार हो जाए.

छत्तीसगढ़ में हो चुका है प्रयोग
मध्यप्रदेश से पहले पहली बार ही सही छत्तीसगढ़ विधानसभा में ड्रेस कोड नजर आ चुका है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर छत्तीसगढ़ में विशेष सत्र आयोजित किया गया था. 2-3 अक्टूबर को आयोजित हुए विशेष सत्र में पुरूष विधायक खादी के कुर्ता पायजामा में पहुंचे थे तो महिला विधायक कोसा साड़ी पहनकर सदन में पहुंचीं थीं. अब छत्तीसगढ़ के बाद मध्यप्रदेश में एक दिन पूरा गांधीजी के लिए ही समर्पित रहने वाला है.

News - गांधी को लेकर फिर आमने सामने कांग्रेस बीजेपी, गेपैोे ेोीोलु, ऱगूहजोूैोीग
गांधी को लेकर फिर आमने सामने कांग्रेस बीजेपी


जीतू पटवारी ने कहा, 'भाजपा भी करने लगी है गांधीजी की बातें'
कांग्रेस सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी का कहना है कि महात्मा गांधी के सैद्धांतिक भाव को पूरा देश जीता है. खादी महात्मा गांधी के साथ जुड़ी हुई है इसलिए वो खुद भी खादी ही पहनते हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता खादी को मानता है. बीजेपी को लेकर उन्होंने कहा कि, 'गोडसे को मानने वाले लोग अब हमें सैद्धांतिक शिक्षा देने लगे हैं. खुशी है कि बीजेपी भी अब महात्मा गांधी की बात करने लगी है. हालांकि ऐसा वो लोग सामने से ही करते हैं, पीठ पीछे कुछ और ही करते हैं.'

विश्वास सारंग ने कहा- गांधी के सिद्धांतों को अपनाए कांग्रेस
Loading...

भाजपा के पूर्व मंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि हमें खादी पहनने में कोई दिक्कत नहीं है. विधानसभा अध्यक्ष ने निर्णय लिया है तो स्वागत करते हैं. हम सभी विधायक खादी पहनकर जाएंगे. गांधी के विचारों को हम मानते हैं. कांग्रेस पर तंज करते हुए सारंग ने कहा कि गांधी सरनेम लगाकर क्या वो गांधी की राह पर चल पड़ेंगे. 5-6 महीनों में कांग्रेस सरकार के लोगों के रिश्तेदार गलत वजहों को लेकर चर्चा में हैं. किसी का रिश्तेदार किसी को मार रहा है तो कोई अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर रहा है, उन्होंने कहा कि गांधीजी ने ये नहीं सिखाया है. सारंग ने कहा कि, 'दूध के दाम बढ़ रहे हैं और शराब ज्यादा लोगों तक पहुंच रही है. ये ही कमलनाथ सरकार का मुख्य उद्देश्य है. गांधी जयंती पर इससे शर्मनाक कुछ और नहीं हो सकता है.'

ये भी पढ़ें -
प्रदूषण को रोकने के लिए ये है कमलनाथ सरकार का मास्टर प्लान, किसानों को भी होगा फायदा
MP: अंडा विवाद पर फिर आया मंत्री इमरती देवी का बयान, कही ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 3:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...