होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /इंदौर में कोरोना वॉरियर्स पर हमला करने वालों पर ड्रोन और CCTV से नज़र

इंदौर में कोरोना वॉरियर्स पर हमला करने वालों पर ड्रोन और CCTV से नज़र

इंदौर में कोरोना वॉरियर्स पर हमला करने वालों पर ड्रोन और CCTV से नज़र

इंदौर में कोरोना वॉरियर्स पर हमला करने वालों पर ड्रोन और CCTV से नज़र

खजराना इलाके में चप्पे -चप्पे पर हाई क्वालिटी के सीसीटीव्ही कैमरे लगाए गए हैं.पूरे इलाके में सख्ती से लॉक डाउन का पालन ...अधिक पढ़ें

इंदौर (INDORE) में कोरोना वॉरियर्स (Corona warriors) पर हमले से सबक लेते हुए प्रशासन अब कोरोना संक्रमित इलाकों की सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों से निगरानी करवा रहा है. इन कैमरों के ज़रिए कोरोना वॉरियर्स की हिफाजत और असामाजिक तत्वों पर नज़र रखी जा रही है. लॉक डाउन (Lock down) में जो लोग घर से बाहर निकल रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

इंदौर के दो अलग अलग थाना क्षेत्रो में शासकीय कर्मचारियों पर हुए हमले और अभद्रता की तीन घटनाओं के बाद प्रशासन सतर्क है. ये देखने में आ रहा है कि शहर के सबसे ज़्यादा संक्रमित इलाकों में कर्फ्यू और लॉक डाउन का सख्ती से पालन नहीं हो रहा है. लोग लगातार सड़क पर निकल रहे हैं.पुलिस की पेट्रोलिंग गाड़ियां गुजरती हैं तो भीड़ घरो में छुप जाती है और काफिला गुजरते ही फिर सब बाहर आकर बैठ जाते हैं.

इंदौर के खजराना इलाके में ही शुरू में सबसे अधिक कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिले थे. इस इलाके में कई एपिसेंटर भी घोषित किए गए हैं. यहां सख्ती के साथ लॉक डाउन का पालन कराने के लिए पूरे इलाके में जगह जगह हाई डेफिनेशन कैमरे लगाए गए हैं. इन सभी का अलग अलग थाने पर ही कंट्रोल रूम भी बनाया गया है.पुलिस ने थाने पर ही माइक सिस्टम लगाए हैं.यहां से अनाउंस करने पर पूरे इलाके में पुलिस थाने की आवाज गूंजती है.

थाने से मॉनिटरिंग
इस व्यवस्था से दोहरा फायदा हो रहा है. पुलिस कर्मचारी-अधिकारी सीधे तौर पर किसी व्यक्ति के सम्पर्क में आने से बचते हैं और घोषित संक्रमित इलाके में उन्हें लगातार बार-बार नहीं जाना पड़ रहा.जो लोग बेवजह घर से बाहर निकल रहे हैं उनकी कैमरे से ही पहचान हो रही है. ऐसे लोगों को तत्काल नोटिस भेज कर चेतावनी दी जा रही है. यही वजह है कि जिन थाना इलाकों में यह सिस्टम लगाया गया है,वहां सख्ती से लॉक डाउन का पालन करवाया जा रहा है.

CSP को कमान
नगर पुलिस अधीक्षक एस.एस. तोमर के मुताबिक़ खजराना इलाके में चप्पे -चप्पे पर हाई क्वालिटी के सीसीटीव्ही कैमरे लगाए गए हैं.पूरे इलाके में सख्ती से लॉक डाउन का पालन कराया जा रहा है. अब तक लॉक डाउन का उललंघन करने वाले कुल 40 से अधिक लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया गया है. खजराना अत्यधिक संवेदनशील इलाकों में से एक है. रोज एक या उससे अधिक लोग इस इलाके में कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं. इस ऑपरेशन की मॉनिटरिंग सीएसपी स्तर के अधिकारी को ही सौंपी गई है.

ये भी पढें-

PHQ की सख्ती : पुलिस ने अगर मारपीट की तो उस ज़िले के SP होंगे ज़िम्मेदार

गांधी मेडिकल कॉलेज के दो जूनियर डॉक्टर्स को कोरोना,MP में आंकड़ा 356 पर पहुंचा

Tags: CCTV camera footage, Corona warriors, Indore news, Madhya pradesh Police

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें