पोस्टल बैलेट मिलने का मामला: चुनाव आयोग ने PHQ को सौंपी जांच

Makarand Kale | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 5, 2018, 11:36 AM IST
पोस्टल बैलेट मिलने का मामला: चुनाव आयोग ने PHQ को सौंपी जांच
9. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद जहां EVM की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे वहीं अब पोस्टल बैलेट से जुड़ी लापरवाही का एक मामला भी सामने आया है. दरअसल, भोपाल स्थित पुलिस मुख्यालय के होमगार्ड कैंटीन में 71 पोस्टल बैलेट लावारिस हालत में मिले हैं. मामले के सामने आने के तुरंत बाद ही एक सब इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया है. जबकि दो सिपाहियों के खिलाफ कलेक्टर ने कार्रवाई के लिए होमगार्ड डीजी को पत्र लिखा है. इन तीनों पुलिसकर्मियों पर गोपनीयता भंग करने का आरोप है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार इन तीनों पुलिसकर्मियों की जिम्मेदारी थी कि वह इन पोस्टल बैलेट को पोस्टमैन से लेने के बाद सुरक्षित स्थान पर रखें. उन्होंने इस मामले में लापरवाही दिखाते हुए इसे कैंटीन में रख दिया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि जो पोस्टल बैलेट कैंटीन से मिले हैं उनमें से तीन के मतों को निरस्त कर दिया गया है. जबकि 71 पोस्टल बैलेट बिना उपयोग के निकले हैं.

Madhya Pradesh Election: चुनाव आयोग से शिकायत के बाद आयोग ने इसकी जांच पुलिस मुख्यालय को ही दे दी है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस से भी जानकारी तलब की गई है

  • Share this:
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद भोपाल स्थित पुलिस मुख्यालय में मिले पोस्टल बैलेट का विवाद बढ़ता जा रहा है. चुनाव आयोग से शिकायत के बाद आयोग ने इसकी जांच पुलिस मुख्यालय को ही दे दी है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस से भी जानकारी तलब की गई है. पोस्टल बैलेट पेपर हैंडओवर करने को लेकर जानकारी मांगी गई है. वहीं एसडीएम संतोष वर्मा ने कलेक्टर को इसकी रिपोर्ट सौंप दी है.

दरअसल, ईवीएम के रखरखाव में कथित गड़बड़ी की शिकायतों के बाद अब पोस्टल बैलेट को लेकर सवाल उठने लगे हैं. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को एमपी पुलिस की भोपाल स्थित कैंटीन में कुछ पोस्टल बैलेट यूं ही टेबल पर पड़े देखे. (इसे पढ़ें- MP चुनाव: पुलिस कैंटीन में पड़े मिले पोस्टल बैलेट, कांग्रेस हुई आग बबूला)

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भोपाल के जहांगीराबाद इलाके में पुलिस मुख्यालय के बगल में स्थित होम गार्ड ऑफिस की कैंटीन में ये पोस्टल बैलेट पड़े देखे. कांग्रेस नेता कृष्णा घटगे ने News18 से बातचीत में कहा, 'मैं मंगलवार को होम गार्ड की कैंटीन में पहुंचता तो मुझे इसकी खबर मिली. मैंने वहां कैंटीन के अंदर पोस्टल बैलेट के 250 लिफाफे और बाहर तीन लिफाफे ऐसे ही रखे देखे, जिसे कोई पूछने वाला नहीं था.

घटगे का आरोप है कि ये पोस्टल बैलेट पिछले तीन दिनों से कैंटीन में पड़े हुए थे. उन्होंने कहा कि पार्टी इस गंभीर गड़बड़ी की राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी से शिकायत करेगी.

वहीं दक्षिण पश्चिम भोपाल सीट से कांग्रेस उम्मीदवार सहित पार्टी के कई नेता खबर मिलते ही होमगार्ड की कैंटीन पहुंच गए. शर्मा ने अधिकारियों मध्य प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया को मज़ाक बनाने का आरोप लगाते हुए कहा, 'हमें होमगार्ड कैंटीन की टेबल पर कई पोस्टल बैलेट यूं ही पड़े दिखे और इनमें से कुछ लिफाफे तो खुले हुए भी थे.

यह पढ़ें- सुर्खियां: कैबिनेट बैठक पर आयोग ने मांगा जवाब, EVM की शिकायत पहुंची दिल्ली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2018, 11:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...