स्पीकर के बाद बीजेपी-कांग्रेस के बीच फिर जंग, कौन होगा विधान सभा का डिप्टी स्पीकर

कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि परंपरा के खिलाफ बीजेपी ने स्पीकर पद के लिए प्रत्याशी उतार कर विपक्ष ने व्यवस्था और परंपरा तोड़ने का काम किया है, इसलिए अब हमने भी अपना प्रत्याशी उतारा है.

Anurag Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 9, 2019, 9:11 PM IST
स्पीकर के बाद बीजेपी-कांग्रेस के बीच फिर जंग, कौन होगा विधान सभा का डिप्टी स्पीकर
एमपी विधानसभा
Anurag Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 9, 2019, 9:11 PM IST
मध्य प्रदेश विधानसभा स्पीकर को लेकर मचे घमासान के बाद अब डिप्टी स्पीकर के लिए कांग्रेस और बीजेपी में जंग छिड़ गई है. परंपरा के विपरीत कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर के लिए विधायक हिना कांवरे को मैदान में उतार दिया है और बीजेपी ने जगदीश देवड़ा को अपना उम्मीदवार बनाया है.

कांग्रेस विधायक हिना कांवरे ने डिप्टी स्पीकर के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है, तो वहीं बीजेपी की ओर से जगदीश देवड़ा ने भी नामांकन दाखिल कर दिया है. बीजेपी का कहना है कि पुरानी परंपरा के मुताबिक डिप्टी स्पीकर विपक्ष के सदस्य को बनाया जाना चाहिए और अब इसका फैसला सत्ता पक्ष को करना है. बीजेपी ने उम्मीद जताई है कि डिप्टी स्पीकर उन्ही की पार्टी का होगा.

वहीं कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि परंपरा के खिलाफ बीजेपी ने स्पीकर पद के लिए प्रत्याशी उतार कर व्यवस्था और परंपरा तोड़ने का काम किया है, इसलिए अब हम भी डिप्टी स्पीकर के लिए अपना प्रत्याशी उतार रहे हैं. डिप्टी स्पीकर कौन होगा, इसका फैसला अब सदन करेगा.

बहरहाल विधानसभा सत्र का तीसरा दिन दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के बाद भले ही गुरुवार तक के लिए स्थगित हो गया हो लेकिन यह तय है कि स्पीकर के बाद अब बीजेपी और कांग्रेस के बीच डिप्टी स्पीकर को लेकर छिड़ी नई जंग का नजारा विधानसभा में दिखाई देगा. यह देखना भी दिलचस्प होगा कि पुरानी परंपरा के मुताबिक विधानसभा का डिप्टी स्पीकर विपक्ष का होता है या सत्ता पक्ष का.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर