Home /News /madhya-pradesh /

elections will be held in mp by direct or indirect system government did not decide mpsg

एमपी में पंचायत और निकाय चुनाव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष? दुविधा में है सरकार

Panchayat chunav News. आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होते ही चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है.

Panchayat chunav News. आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होते ही चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है.

MP Election News. प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव कराने के सवाल पर कहा प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव हों इसके लिए कोई अध्यादेश राज्यपाल को नहीं भेजा गया है. यानी अभी सरकार ने महापौर और अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता यानि प्रत्यक्ष प्रणाली से कराने का अध्यादेश राज्यपाल को नहीं भेजा है. सरकार में अभी भी असमंजस की स्थिति बरकरार है. रायसेन और नरसिंहपुर की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अपील करते हुए कहा कि विधायक मंत्री अपने क्षेत्रों में कुछ समरस पंचायतें बनाने की पहल करें जहां निर्विरोध चुनाव हो.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश में पंचायत, नगरीय निकाय चुनाव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराने पर संशय बरकरार है. फिलहाल सरकार ने इस संबंध में कोई अध्यादेश राज्यपाल के पास नहीं भेजा है. सरकार इस मसले पर दुविधा में है. दूसरी तरफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समस्त पंचायत बनाकर निर्विरोध चुनाव कराने की अपील भी की है.

प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव कराने के सवाल पर कहा प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव हों इसके लिए कोई अध्यादेश राज्यपाल को नहीं भेजा गया है. यानी अभी सरकार ने महापौर और अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता यानि प्रत्यक्ष प्रणाली से कराने का अध्यादेश राज्यपाल को नहीं भेजा है. सरकार में अभी भी असमंजस की स्थिति बरकरार है.

मुख्यमंत्री ने की निर्विरोध चुनाव की अपील
रायसेन और नरसिंहपुर की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अपील करते हुए कहा कि विधायक मंत्री अपने क्षेत्रों में कुछ समरस पंचायतें बनाने की पहल करें जहां निर्विरोध चुनाव हो. पंचायत चुनाव होने वाले हैं. आप देखें, कुछ पंचायत ‘समरस पंचायत’ घोषित हों जिनमें निर्विरोध  चुनाव हों. आप पंचायत के लोगों को जोड़ें, उन्हें प्रोत्साहित करें. ऐसी पंचायतों में हम प्राथमिकता के आधार पर गरीब कल्याण की योजनाओं को शत प्रतिशत सैचुरेट करने के प्रयास करें.

ये भी पढ़ें- निकाय/पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण : ओबीसी को घाटा ही घाटा, जानिए किसे कहां क्या मिला

बीजेपी संगठन चुनाव के लिए तैयार
पंचायत, निकाय चुनाव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराने पर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा पंचायत, निकाय चुनाव की तैयारी की प्रोसेस क्या होगी, यह सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग तय करेगा. हमें पद्धति की चिंता नहीं है. जो भी पद्धति होगी उसके तहत हम चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी कार्यकर्ता किसी की पद्धति से नहीं डरता है. इस चुनाव में इतिहास बनेगा.

ये भी पढ़ें- भोपाल में आरक्षण : ओबीसी को 2 का फायदा, 85 में से खाते में गए 23 वॉर्ड

गृह मंत्री ने ये जानकारी भी दी
-कोरोना के प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 50 मामले आए हैं. 43 लोग ठीक हुए हैं. प्रदेश में एक्टिव 296 केस हैं. रिकवरी 98.7 फीसदी है. पूरे प्रदेश में 7 हज़ार नये सैंपल लिए है. 35 हज़ार लोगों का वैक्सिनेशन हुआ है.

-राष्ट्रपति भोपाल आ रहे है. वो यहां स्वास्थ्य केंद्र का शिलान्यास करेगें. उसके बाद उज्जैन जाएंगे. पीएम मोदी भी हितग्राहियों से 31 मई को संवाद करेंगे. राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा भी एक और दो जून को एमपी दौरे पर आ रहे हैं. वो भोपाल में कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेगें.

Tags: Madhya pradesh latest news, Municipal Corporation Elections, Panchayat Election News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर