अपना शहर चुनें

States

Bhopal : भारी पुलिस बल की मौजूदगी में रेलवे की जमीन से हटा दिया ईरानी डेरा

कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस बल तैनात किया गया था.
कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस बल तैनात किया गया था.

भोपाल नगर निगम (BMC) कार्रवाई में किसी का घर नहीं तोड़ा गया. इन दुकानों के पीछे ईरानी डेरा वालों के घर हैं. डेरा के लोग बड़ी संख्या में जुटे थे लेकिन बैरिकेड लगाकर उन्हें बाहर निकलने से रोक दिया गया.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल रेलवे स्टेशन (Railway station) के पास बने ईरानी डेरे पर नगर निगम का आज बुलडोजर चल गया. भारी पुलिस बल और नगर निगम अमले की तैनाती के बीच अवैध कब्जा (Encrochment) हटा दिया गया. हुसैनी जन कल्याण समिति के नाम से रेलवे स्टेशन के पास 12000 वर्ग मीटर जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया गया था, जिसे नगर निगम ने आज हटा दिया.

हालांकि नगर निगम की कार्रवाई से पहले यहां पर बनी तकरीबन 40 दुकानों में से दुकानदारों ने सामान हटा लिया था. सुबह 9 बजे से शुरू हुई नगर निगम की कार्रवाई में यहां रखा बाकी सामान ज़ब्त कर अवैध निर्माण गिरा दिया गया. 2017 में अदालत ने अपने फैसले में इसे सरकारी जमीन माना था. कोर्ट के आदेश के बाद भी लोग यहां से अवैध कब्जा नहीं हटा रहे थे. आज भारी पुलिस बल की मौजूदगी में अतिक्रमण और अवैध कब्जा हटा दिया गया.

घर नहीं तोड़े
बीते दिनों राजधानी के करोंद इलाके में ईरानी समाज के लोगों ने पुलिस पर हमला कर दिया था. इसलिए एहतियात के तौर पर आज भारी पुलिस बल तैनात किया गया था. पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी पूरे समय मौके पर मौजूद रहे. पहले दुकानें खाली करायी गयीं. उसके बाद जेसीबी से अवैध कब्जे ढहाए गए.इस पूरी कार्रवाई में किसी घर को नहीं तोड़ा गया. इन दुकानों के पीछे ईरानी डेरा वालों के घर हैं.जहां पर दुकानें थी उसके पास ईरानी डेरा के लोग बड़ी संख्या में जुटे थे लेकिन बैरिकेड लगाकर उनको बाहर निकलने से रोक दिया गया. शांतिपूर्ण तरीके से पूरी कार्रवाई हो गई.



यात्री सुविधाओं का विस्तार
नगर निगम अमले की इस कार्रवाई से अब भोपाल में रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 6 के बाहर रेल सुविधाओं का विस्तार हो सकेगा. जिला प्रशासन यहां रेल यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाएगा. इससे यात्रियों की आवाजाही आसान हो सकेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज