भोपाल के बाद अब इंदौर आ सकती है अमेरिकी जांच एजेंसी FBI की टीम

14 अगस्त को इंदौर पुलिस ने कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया था. इस मामले में कुल 22 लोग पकड़े गए थे. पूछताछ में कॉल सेंटर के कर्मचारियों ने स्वीकार किया कि उन सभी ने मिलकर एक महीने में 200 से अधिक अमेरिकी नागरिकों को ठगा है.

Swapna Guru | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 6, 2018, 8:18 PM IST
भोपाल के बाद अब इंदौर आ सकती है अमेरिकी जांच एजेंसी FBI की टीम
कॉल सेंटर के आरोपी कर्मचारी
Swapna Guru | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 6, 2018, 8:18 PM IST
अमेरिका की प्रमुख जांच एजेंसी FBI की टीम भोपाल के बाद अब इंदौर आ सकती है. यह टीम इंदौर के एक कॉल सेंटर से अमेरिकी नागरिकों को ठगने के मामले की जांच करेगी. इंदौर पुलिस ने FBI को चिट्ठी भेजी थी.

जिस तरह भारत में आधार नंबर होता है, उसी तरह अमेरिका में सोशल सिक्यूरिटी नंबर होता है.अमेरिकी नागरिकों की सभी सुविधाए सोशल सिक्योरिटी नंबर से ही जुड़ी होती हैं. इंदौर के लसुडिया इलाके में एक ऐसा कॉल सेंटर चल रहा था, जिसके कर्मचारी अमेरिकी नागरिकों को कॉल कर उनका सोशल सिक्यूरिटी नंबर बंद होने के नाम पर उन्हें ठग रहे थे.

14 अगस्त को इंदौर पुलिस ने कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया था. इस मामले में कुल 22 लोग पकड़े गए थे. पूछताछ में कॉल सेंटर के कर्मचारियों ने माना था कि उन सभी ने मिलकर एक महीने में 200 से अधिक अमेरिकी नागरिकों को ठगा है.
 ये रैकेट पकड़े जाने के बाद इंदौर पुलिस ने अमेरिकन जांच एजेंसी FBI को लेटर लिखा. FBI को उन लोगों की जानकारी भेजी है, जो इस धोख़ाधड़ी का शिकार हुए हैं. कॉल सेंटर के कर्मचारी अमेरिकी नागरिकों से उनका सोशल सिक्योरिटी नंबर बचाने के एवज में 500 से 5000 डॉलर तक ले रहे थे.



इंदौर पुलिस की जानकारी के बाद FBI की टीम के यहां पहुंचने की संभावना है. FBI की टीम ठगों से पूछताछ करने इंदौर आ सकती है.


Loading...

ये भी पढ़ें - 

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर