MP में एक ही दिन में सामने आए जीका के 50 मामले, अलर्ट जारी

राजधानी भोपाल के अलावा विदिशा, सीहोर और सागर जीका से प्रभावित हैं. सभी जिलों में जीका वायरस को लेकर बुखार के मरीजों और लार्वा का सर्वे किया जा रहा है.

Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 11, 2018, 9:26 AM IST
MP में एक ही दिन में सामने आए जीका के 50 मामले, अलर्ट जारी
सांकेतिक तस्वीर
Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 11, 2018, 9:26 AM IST
मध्य प्रदेश में जीका वायरस अब तेजी से फैल रहा है. लगातार इसके मामले सामने आ रहे हैं. राजधानी भोपाल में 24 मामलों सहित पूरे मध्य प्रदेश में एक ही दिन में 50 मामले सामने आए हैं.

एक ही दिन में 50 मामले आमने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. विभाग ने तत्काल पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है. राजधानी भोपाल के अलावा विदिशा, सीहोर और सागर जीका से प्रभावित हैं. सभी जिलों में जीका वायरस को लेकर बुखार के मरीजों और लार्वा का सर्वे किया जा रहा है.

गर्भवती महिलाएं जीका वायरस से रहें सावधान! ऐसे करें बचाव

इस दौरान गर्भवती महिलाओं का अलग से सर्वे किया जाता है. भोपाल में किए जा रहे सर्वे में हर दिन करीब 80 गर्भवती महिलाएं मिल रही हैं. शुक्रवार को भी इतनी ही महिलाएं मिली थीं.

(इसे पढ़ें- ज्योतिरादित्य ने चुटकी ली, 'घोषणा-पत्र' चाहिए तो 'घोषणावीर' के पास जाइए)

भारत में राजस्थान सहित कई राज्यों में अब तक जीका वायरस के कई मामले सामने आ चुके हैं. यह वायरस जानलेवा है. यह वायरस गर्भवती महिलाओं के लिए यह बेहद खतरनाक है. भारत सरकार की ओर से भी कहा गया है कि जीका विषाणु से पीड़ित महिलाओं में गर्भधारण के दौरान समस्याएं पैदा होने की संभावना है.

राजस्थान, गुजरात और दिल्ली में जीका वायरस के कई मरीज सामने आ चुके हैं. आशंका जताई जा रही है कि यह कुछ और राज्यों में फैल सकता है. जीका वायरस का असर फिलहाल दुनिया के 86 देशों में फैल चुका है.
Loading...
यह पढ़ें- MP : नये गुंडों ने दी पुलिस को नयी टेंशन, एक-दो नहीं पूरे 2650
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर