अपना शहर चुनें

States

COVID-19: भोपाल में फिल्मों की शूटिंग की इजाजत, मगर स्पॉट पर Corona मरीज मिला तो...

भोपाल में आज से टीवी सीरियल और जुलाई के पहले हफ्ते से फिल्मों की शूटिंग शुरू हो सकेगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
भोपाल में आज से टीवी सीरियल और जुलाई के पहले हफ्ते से फिल्मों की शूटिंग शुरू हो सकेगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मध्य प्रदेश सरकार ने COVID-19 की वजह से सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए 28 जून से टीवी सीरियल और जुलाई के पहले हफ्ते से फिल्मों की शूटिंग शुरू करने की अनुमति दी.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना वायरस (COVID-19) की रोकथाम के लिए जिन गतिविधियों पर रोक लगाई गई थी, उन सभी को धीरे-धीरे खोला जा रहा है. मध्य प्रदेश सरकार बिगड़ी हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयास में है. इसी कड़ी में राज्य के पर्यटन स्थलों (Tourism Places) को अब शूटिंग के लिए खोला जा रहा है. रविवार से टीवी सीरियल (TV Serial) और जुलाई के पहले सप्ताह से फिल्मों की शूटिंग (Film Shooting) एक बार फिर से राज्य में शुरू होने जा रही है. प्रदेश में करीब 24 प्रोजेक्ट शूटिंग के लिए प्रस्तावित हैं, जो जल्द ही शुरू होंगे. इससे पहले पर्यटन विभाग ने शूटिंग के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसका पालन करना प्रोडक्शन हाउस के लिए अनिवार्य रहेगा.

शूटिंग से पहले देना होगा सर्टिफिकेट

मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की जारी की गई एडवाइजरी में बताया गया है कि सीरियल की शूटिंग 28 जून से और फिल्मों की शूटिंग जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू हो सकेगी. कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनज़र टूरिज्म बोर्ड ने फिल्म फैसिलिटेशन सेल एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत शूटिंग स्थल पर मौजूद हर शख्स को अपना फिटनेस सर्टिफिकेट जमा करना होगा. ये फॉर्म फिल्म शूट की अनुमति के साथ ही पर्यटन कार्यालय में जमा होंगे. भोपाल में लॉकडाउन से पहले फिल्म 'शेरनी' और 'दुर्गावती' की शूटिंग चल रही थी. हालांकि 'दुर्गावती' की शूटिंग लगभग पूरी हो चुकी है. लेकिन इस फिल्म का कुछ हिस्सा अभी शूट होना है, जो मध्यप्रदेश के जंगलों में शूट किया जाना है. जानकारी के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में फिल्म की शूटिंग शुरू हो जाएगी. इसी तरह एक टीवी सीरियल की शूटिंग भी भोपाल के भेल क्षेत्र में होनी है.



ये भी पढ़ें- CM शिवराज आज जा सकते हैं दिल्ली, कैबिनेट विस्तार पर हाई कमान से होगी चर्चा!
यह है एडवाइजरी

-फिल्म और सीरियल की शूटिंग की लोकेशन पर केवल सिर्फ उन व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा, जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं.

-फिल्म लोकेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी रखनी होगी.

-शूटिंग स्थल पर 15 क्रू मेंबर ही इनडोर शूटिंग के लिए मौजूद रहेंगे.

-30 व्यक्तियों को ही आउटडोर शूटिंग पर जाने की अनुमति दी जाएगी.

- शूटिंग वाली जगह पर एक डॉक्टर नियुक्त करना जरूरी रहेगा.

-शूटिंग के सभी उपकरणों को रोजाना सैनेटाइज करना अनिवार्य होगा.

-अगर फिल्म की शूटिंग के दौरान किसी वजह से कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हो जाता है, तो उस व्यक्ति को तुरंत आइसोलेट किया जाएगा और शूटिंग की लोकेशन को तुरंत खाली करना होगा.

-शूटिंग के दौरान किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

-अगर किसी प्राइवेट लोकेशन पर शूटिंग की जा रही है, तो संपत्ति मालिक के साथ भी अनुबंध करना जरूरी होगा.​
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज