• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Flood in MP: CM शिवराज ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से की बात, केंद्र से मांगी और मदद

Flood in MP: CM शिवराज ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से की बात, केंद्र से मांगी और मदद

रेस्क्यू ऑपरेशन में एसडीआरएफ एनडीआरएफ के साथ सेना की भी मदद ली जा रही है

रेस्क्यू ऑपरेशन में एसडीआरएफ एनडीआरएफ के साथ सेना की भी मदद ली जा रही है

Flood in MP : ग्वालियर-चंबल इलाके में हो रही झमाझम बारिश के कारण रेलवे पर भी इसका असर पड़ा है. ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी को रद्द कर दिया गया है. कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं.

  • Share this:

 भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) के शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर, भिंड और रीवा में बाढ़ (Flood) और बारिश से पैदा हुए विषम हालात से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य जारी है. मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर चर्चा कर बाढ़ से बने हालात की जानकारी दी. सीएम बुधवार को ग्वालियर में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे करने के बाद दिल्ली जा रहे हैं, वहां केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करेंगे.

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘मध्य प्रदेश के कुछ भागों में तेज बारिश व नदियों का जलस्तर बढ़ने से आयी बाढ़ के संबंध में मैंने मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात कर स्थिति की जानकारी ली. केंद्र की ओर से प्रदेश को राहत कार्यों के लिए पूरी मदद दी जा रही. इस कठिन घड़ी में मोदी सरकार प्रदेश की जनता के साथ खड़ी है.’

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा कर हालात का जायजा लेंगे. वह दोपहर 12:00 बजे ग्वालियर पहुंचेंगे जहां से वह बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. सीएम शिवराज शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर का हवाई दौरा कर बाढ़ से पैदा हुए हालात को देखेंगे. मुख्यमंत्री इसके बाद दिल्ली रवाना हो जाएंगे. प्रदेश में बाढ़ और बारिश से बने हालात को लेकर केंद्रीय मंत्रियों के साथ उनकी मुलाकात हो सकती है.

अमित शाह ने दिया मदद का भरोसा
इससे पहले मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर चर्चा कर बाढ़ से बने हालात को लेकर जानकारी दी. सीएम शिवराज ने केंद्रीय गृह मंत्री को बताया कि प्रदेश में बाढ़ से बनी स्थिति को लेकर प्रभावित क्षेत्रों में रेस्क्यू ऑपरेशन तेजी के साथ चलाया जा रहा है. रेस्क्यू ऑपरेशन में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के साथ सेना की भी मदद ली जा रही है. सीएम शिवराज ने रेस्क्यू के लिए केंद्र से मिल रही मदद पर भी चर्चा की. साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित अमित शाह को केंद्र से मिल रही मदद के लिए धन्यवाद दिया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया है कि रेस्क्यू करने में जहां जैसी जरूरत होगी केंद्र सरकार पूरी मदद करेगी.

हालात पर चर्चा
सीएम शिवराज हवाई दौरे से पहले मंत्रालय के सिचुएशन रूम से बाढ़ के हालात पर चर्चा करेंगे. प्रदेश में आए सैलाब के कारण 200 से ज्यादा गांव बाढ़ में घिरे हुए हैं. हालांकि रेस्क्यू ऑपरेशन देर रात तक चलाया गया है और सुबह से ही हेलिकॉप्टर प्रभावित इलाकों में पहुंचकर लोगों की मदद करने में जुटे हैं. अब तक 2000 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है. शिवपुरी में नवोदय स्कूल में फंसे 100 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू कर निकाला गया है. शिवराज सरकार ने केंद्र से मदद मांगी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र सरकार से और टीमें भेजने का अनुरोध किया है. प्रभावित इलाकों के ज्यादा होने के कारण केंद्र से और ज्यादा मदद देने की मांग की है.

रेल यातायात पर असर

ग्वालियर चंबल इलाके में हो रही झमाझम बारिश के कारण रेलवे पर भी इसका असर पड़ा है. ग्वालियर भोपाल इंटरसिटी को रद्द कर दिया गया है. कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज