• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • अब पति-पत्नी के झगड़ाें का 'Online' होगा समाधान, ऐसे सुलझेंगे घरेलू विवाद...

अब पति-पत्नी के झगड़ाें का 'Online' होगा समाधान, ऐसे सुलझेंगे घरेलू विवाद...

मध्यप्रदेश ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा. अन्य राज्यों को इससे प्रेरणा मिलेगी.

मध्यप्रदेश ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा. अन्य राज्यों को इससे प्रेरणा मिलेगी.

Bhopal News: देश में पहली बार समा संस्‍था के तकनीकी सहयोग के साथ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और पुलिस ने शुरू किया पायलट प्रोजेक्ट, अब दोनों पक्ष अपने घर पर बैठ कर सुलझा सकेंगे विवाद.

  • Share this:
भोपाल. मध्यप्रदेश में अब एक ऐसा काम होने जा रहा है जो देश में पहली बार होगा. अब प्रदेश में पारिवारिक और घरेलू विवादों का समाधान ऑनलाइन किया जाएगा. इस व्यवस्‍था का फायदा दोनों पक्षों को होगा और विवाद सुलझाने में आसानी भी रहेगी. समा संस्‍था के तकनीकी सहयोग से मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और एमपी पुलिस ने एक पायलट प्रोजेक्ट का संचालन शुरू किया है. इसके तहत अब पुलिस की ऊर्जा डेस्क और महिला हेल्प डेस्क के पास आने वाले मामलों को ऑनलाइन मध्यस्तता से सुलझाया जाएगा.
प्रक्रिया पूरी तरह से ही ऑनलाइन होगी और दोनों पक्षों के अपने अपने घरों में रहते हुए बातचीत के माध्यम से समाधान निकाला जाएगा. जानकारी के अनुसार भारत में इस तरह की ये पहली पहल है, वहीं ये लोगों के लिए भी काफी मददगार होगी.

अन्य राज्यों के लिए उदाहरण
भारत में यह पहली ऐसी पहल जहां आम जनता को अपने विवादों को पूरी तरह से ऑनलाइन हल करने का अवसर मिलेगा. मध्य प्रदेश सभी भारतीय नागरिकों के लिए न्याय तक पहुंच में सुधार के लिए अन्य राज्यों के के लिए एक उदाहरण स्थापित कर सकता है. इस योजना को शुरू करने के लिए भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर कुल 3 जिलों की पहचान की गई है. बाद में इस योजना को अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा. फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत तीन ही जिलों में काम होगा.

ट्रेनिंग सेशन से मिलेगी मदद...
13 जुलाई को मध्य प्रदेश सिविल विधिक सेवा प्राधिकरण और पुलिस मुख्यालय ने जिला भोपाल कंट्रोल रूम में एक ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया गया. इसमें महिला अपराध प्रकोष्ठ जिला भोपाल के सहयोग से विभिन्न थानों में संचालित महिला ऊर्जा हेल्प डेस्क संचालकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग आयोजित की गई. इस ट्रेनिंग में उप पुलिस अधीक्षक निधि सक्सेना महिला प्रकोष्ठ भोपाल और सभी स्थानों के ऊर्जा हेल्प डेस्क संचालक, महिला प्रकोष्ठ स्टॉफ उपस्थित रहे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज