अपना शहर चुनें

States

REFUND के बहाने धोखाधड़ी, FLIPKART से खरीदा था सामान, साइबर थाने में की शिकायत

गुरुग्राम में पूर्व सैनिक से धोखाधड़ी
गुरुग्राम में पूर्व सैनिक से धोखाधड़ी

भोपाल (Bhopal) के लोकेश राय ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) का शिकार हो गए. उन्होंने फ्लिपकार्ट (Flipkart) से खरीददारी की. सामान पसंद न आने पर वापसी का मैसेज भेजा. रिफंड के लिए जो मैसेज उन्हें मिला उस पर क्लिक करते ही उनसे करीब 15 हज़ार रूपयों की ठगी हो गई. उन्होंने साइबर क्राइम थाने (Cyber crime Thana) में शिकायत दर्ज कराई है.

  • Share this:
भोपाल. दीवाली (Diwali) से पहले अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) कर रहे हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए. ऑनलाइन शॉपिंग के साथ ही धोखाधड़ी (Fraud) करने वाले लोग भी लगातार सक्रिय हैं. भोपाल (Bhopal) में ऑनलाइन शॉपिंग के बाद मनी रिफंड (Money Refund) के नाम पर एक व्यक्ति से 15 हजार की ऑनलाइन ठगी हुई है. एक फ्रॉड कॉल आने के बाद ही लोकेश राय नामक युवक के खाते से 15 हजार रूपए की गायब हो गए. 1400 की वापसी के नाम पर युवक लोकेश राय से 15 हजार रूपए ऑनलाइन ठगी हो गई.

दीपावाली से पहले ऑनलाइन ठगी
दीपावली से पहले ऑनलाइन शॉपिंग बाजार में काफी रौनक है. हर कोई बस ऑनलाइन ही खरीददारी कर रहा है, लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग से पहले आपको भी सावधान रहने की जरूरत है. दरअसल भोपाल के युवक लोकेश राय ने फ्लिपकार्ट से कुछ खरीददारी की. पसंद नहीं आने पर वापसी के लिए मैसेज भी भेजा. कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने के बाद युवक को एक अन्य नंबर (फ्रॉड नंबर 6289746067) से कॉल आया. 9212304242 नंबर से मैसेज आया, जिसके बाद मैसेज का लिंक खोलते ही युवक के खाते से पहले 5 हजार रूपए और फिर 9999 रूपए निकाल लिए गए. युवक के खाते से करीब 15 हजार की ऑनलाइन ठगी हुई है.


मैसेज का लिंक खोलते ही गायब हुए पैसे


ऑनलाइन ठगी के शिकार युवक लोकेश राय का कहना है कि, 'ऑनलाइन शॉपिंग में सामान पसंद ना आने पर कस्टमर केयर पर कॉल किया था. जिसके बाद ही एक व्यक्ति का कॉल आय़ा जो अपने आपको कस्टमर केयर अधिकारी बता रहा था. उसने कॉल करने के बाद एक 9212304242 नंबर से मैसेज किया. जिस पर एक लिंक भेजी थी. उसने कहा कि आपको 'गूगल पे' से पैसे ट्रांसफर कर रहा हूं. उस व्यक्ति द्वारा भेजे गए लिंक को ओपन करते ही मेरे अकाउंट से दो बार पैसे निकल गए. इसके बाद मैंने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Flipkart पर भी शिकायत दर्ज कराई है कि आपकी कंपनी के नाम से फर्जी लोग धोखाधड़ी कर रहे है. लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है.' लोकेश ने अब साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई है. उन्हें इंतज़ार है कि किसी तरह उनके पैसे वापस आ जाएं.

ये भी पढ़ें -
मध्य प्रदेश के घोटालेबाजों की खैर नहीं, सरकार का दावा पैसों की वसूली कर भेजेंगे जेल !
MP : यहां बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए गर्म सलाखों से दागा जाता है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज