Home /News /madhya-pradesh /

खजुराहो को मिल सकती है शताब्दी-गतिमान जैसी सुपर फास्ट ट्रेन, रेल मंत्री से मिले वीडी शर्मा

खजुराहो को मिल सकती है शताब्दी-गतिमान जैसी सुपर फास्ट ट्रेन, रेल मंत्री से मिले वीडी शर्मा

Khajuraho के विश्व प्रसिद्ध चंदेलकालीन मंदिर हैं, जिन्हें देखने दुनियाभर से पर्यटक आते हैं.

Khajuraho के विश्व प्रसिद्ध चंदेलकालीन मंदिर हैं, जिन्हें देखने दुनियाभर से पर्यटक आते हैं.

Khajuraho News : विश्व प्रसिद्ध यूनेस्को (UNESCO) धरोहर खजुराहो (Khajuraho) के मंदिर देखने हर साल देश विदेश से लाखों पर्यटक आते हैं. लेकिन कनेक्टिविटी कम होने के कारण यहां पर्यटन को बढ़ावा देने में मुश्किल आ रही है. खजुहारो के लिए अभी तक शताब्दी जैसी कोई सुपर फास्ट एक्सप्रेस नहीं है. खजुराहो सांसद और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वी डी शर्मा (V D Sharma) ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मलाकात कर सुपरफास्ट ट्रेन शुरू करने की मांग की है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. अपने मंदिरों के लिए विश्व विख्यात और यूनेस्को की धरोहर (UNESCO Heritage) मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल खजुराहो (Khajuraho) की रेल कनेक्टिविटी बढ़ सकती है. शताब्दी, वंदे भारत या गतिमान जैसी सुपर फास्ट ट्रेन यहां के लिए चलाया जा सकती है. प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और खजुराहो सीट से सांसद वी डी शर्मा ने खजुराहो के लिए नयी सुपर फास्ट ट्रेन शुरू करने की मांग की है. दिल्ली में उन्होंने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर उनके सामने प्रस्ताव रखा.

विश्व प्रसिद्ध यूनेस्को धरोहर खजुराहो के मंदिर देखने हर साल देश विदेश से लाखों पर्यटक आते हैं. लेकिन कनेक्टिविटी कम होने के कारण यहां पर्यटन को और बढ़ावा देने में मुश्किल आ रही है. खजुहारो के लिए अभी तक शताब्दी जैसी कोई सुपर फास्ट एक्सप्रेस नहीं है.

महत्वपूर्ण रेल सर्किट
सब कुछ ठीक चला तो दिल्ली से खजुराहो के बीच सीधे गतिमान, शताब्दी और वंदे भारत जैसी ट्रेन शुरू हो सकती है. इस रूट में मथुरा, आगरा, मुरैना, धौलपुर, ग्वालियर, झांसी, ओरझा जैसे एमपी, यूपी और राजस्थान के प्रसिद्ध एतिहासिक और पर्यटन स्थल शामिल होंगे. प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर उनके सामने ये मांग रखी. शर्मा ने रेल मंत्री को पत्र सौंपा है. मुलाकात में सकारात्मक बातचीत हुई. रेल मंत्री ने खजुराहो को कनेक्ट करने वाली स्पेशल ट्रेन शुरू करने का आश्वासन दिया है.

ये भी पढ़ें- MP में कोविड-19 से मौत पर मिलेंगे 50 हजार, सरकार ने जारी की गाइडलाइन, जानिए सबकुछ

ये एतिहासिक स्थान रहेंगे शामिल
रेल मंत्री वैष्णव को संबोधित पत्र में प्रदेश अध्यक्ष और खजुराहो सांसद वी डी शर्मा ने कहा है नई दिल्ली और खजुराहो के बीच मथुरा, आगरा, धौलपुर, मुरैना, चम्बल-ग्वालियर, मितावली, कुंडलपुर, दतिया, झांसी, ओरछा और महोबा जैसे धार्मिक, ऐतिहासिक, पुरातात्विक महत्व के पर्यटन स्थल हैं. इसके अलावा खजुराहो में चंदेल कालीन विश्व प्रसिद्ध मंदिर हैं और पन्ना टाइगर रिजर्व भी यहां से जुड़ा हुआ है. इन स्थलों के लिए हर साल लाखों देशी और विदेशी पर्यटक आते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, लेकिन सेवा नहीं
खजुराहो मध्य प्रदेश के पिछड़े इलाके बुंदेलखंड में होने के कारण रेल और हवाई यातायात के मामले में पिछड़ा हुआ है. अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा यहां है, लेकिन विमान सेवा रोजाना उपलब्ध नहीं है. ऐसी स्थिति में अधिकांश पर्यटकों को रेल पर ही निर्भर रहना पड़ता है. ट्रेन भी सुपरफास्ट न होने के कारण एक बड़ी समस्या है. शर्मा ने कहा नई दिल्ली से खजुराहो के बीच गतिमान,वंदे भारत, शताब्दी एक्सप्रेस रेल सेवा शुरू होने से न सिर्फ पर्यटकों को सुविधा मिलेगी, बल्कि पूरे क्षेत्र में पर्यटन उद्योग का भी तेजी से विकास होगा.

Tags: Indian Railway news, Khajuraho S12p08, Ministry of Railways, Shatabdi Express, UNESCO

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर