कलियासोत बांध से लगे भोपाल के इलाकों में भूगर्भीय हलचल, लोगों में दहशत

भोपाल (Bhopal) की कान्हा कुंज कॉलोनी (Kanha Kunj Colony) में मंगलवार को 3 - 4 बार भूकंप (Earthquake) जैसे झटके महसूस किए गए. ये इलाका 3 ओर से पहाड़ियों से घिरा और कलियासोत डैम (Kaliasot Dam) से सटा हुआ है.

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 27, 2019, 6:41 PM IST
कलियासोत बांध से लगे भोपाल के इलाकों में भूगर्भीय हलचल, लोगों में दहशत
भोपाल की कान्हा कुंज कॉलोनी में भूगर्भीय हलचल
Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 27, 2019, 6:41 PM IST
भोपाल (Bhopal) की कान्हा कुंज कॉलोनी (Kanha kunj Colony) में दहशत (Panic) का माहौल है. दहशत की वजह इस कॉलोनी में आ रहे भूकंप जैसे झटके (Geological disturbances) हैं. स्थानीय लोगों की मानें तो मंगलवार सुबह से दोपहर 12 बजे तक लोगों ने 3 से 4 बार भूकंप जैसे झटके महसूस किए हैं. सबसे तेज़ झटका सुबह 10 बजे के करीब महसूस हुआ. हालांकि इन झटकों की वजह से किसी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई लेकिन लोगों में दहशत का माहौल है. झटके किस वजह से महसूस हो रहे हैं इस बारे में भी अब तक कोई जानकारी नहीं है.

कलियासोत डैम से सटा है इलाका
दरअसल हुआ ये कि मंगलवार सुबह जैसे ही कान्हा कुंज कॉलोनी के लोग जागे तो सबसे पहले उनका सामना तेज़ धमाके जैसी आवाज और फिर भूकंप जैसे झटकों से हुआ. डरे सहमे हुए लोग घरों से बाहर निकल आए और एक दूसरे से जानकारी लेने लगे. बाद में इलाके के लगभग सभी लोगों ने भूकंप जैसे झटके महसूस होने की पुष्टि की. आपको बता दें कि भोपाल का कान्हा कुंज इलाका कलियासोत डैम से सटा हुआ और 3 ओर से पहाड़ियों से घिरा हुआ है.

News - दहशत में घरों से बाहर आ गए लोग
दहशत में घरों से बाहर आ गए लोग


कब-कब महसूस हुए झटके
>> सबसे पहला झटका सुबह 5.30 बजे के करीब आया
>> दूसरा झटका सुबह 10 बजे के करीब महसूस हुआ
Loading...

>> तीसरा झटका 10.45 बजे
>> चौथा झटका 12 बजे के करीब महसूस हुआ

मिट्टी धसकने से होता है कंपन
न्यूज़ 18 ने इस बारे में भूगर्भ शास्त्रियों से भी बात की. भूगर्भ शास्त्री विनोद कुमार पाराशर के मुताबिक बारिश के मौसम में धरती के भीतर हलचल होती है. जिन जगहों पर मिट्टी ज्यादा होती है, वहां पानी पूरी तरह से सेचुरेट हो जाता है और मिट्टी की ऊपरी लेयर नीचे धसकने की घटनाएं होती हैं, जिससे कभी-कभी कंपन महसूस होता है.

ये भी पढ़ें -
केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग कल, जम्मू-कश्मीर को मिल सकता है बड़ा तोहफा
क्या होती है वो 'मारण शक्ति', जिसके ज़िक्र से साध्वी प्रज्ञा ने मचाई सनसनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 6:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...