लाइव टीवी

मजदूर परिवार की इन लड़कियों ने 'कूडो' में लहराया परचम, सीएम ने ट्वीट कर दी बधाई

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 18, 2019, 7:35 PM IST
मजदूर परिवार की इन लड़कियों ने 'कूडो' में लहराया परचम, सीएम ने ट्वीट कर दी बधाई
कूडो में मैडल जीतने वाली ये बच्चियां सागर से हैं.

सागर ज़िले (Sagar District) के कुछ मज़दूर परिवारों (Labour families) के बच्चों ने एक बहुत ही कम चर्चित खेल में प्रदेश का नाम रौशन किया है. जिन 11 बच्चों ने इस खेल 'कूडो' में मैडल (Medal) जीते हैं वो सभी एक ही स्कूल से हैं. सीएम कमलनाथ (CM Kamalnath) ने इन बच्चों को बधाई दी है.  

  • Share this:
सागर. प्रदेश के सागर जिले के भैंसा गांव की लड़कियों ने खेल 'कूडो' में सागर (Sagar) का नाम रोशन किया है. मजदूर परिवारों के 11 बच्चों ने कूडो (Kudo) में मेडल (Medal) जीते हैं. मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamalnath) ने सागर जिले की बच्चियों की उपलब्धियों पर ट्वीट कर बधाई दी है. फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार भी कूडो खेल को प्रमोट कर रहे हैं. प्रदेश सरकार अब ग्रामीण इलाकों में इस खेल का प्रचार प्रसार कर खिलाड़ियों को चुनेगी तथा उन्हें प्रशिक्षित करेगी.

मजदूर परिवार की लड़कियों ने लहराया परचम
सागर जिले के भैंसा गांव में 16वीं राज्य स्तरीय शालेय प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने अपना दमखम दिखाया है. ग्रामीण इलाकों के 11 खिलाड़ियों ने मेडल जीते हैं. 8 खिलाड़ियों ने गोल्ड मेडल, दो ने सिल्वर, एक खिलाड़ी ने ब्रोंज मेडल जीता है. सारे खिलाड़ी भैंसा गांव के एक ही सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं. अंडर-14 में रोशनी अहिरवार, रागिनी भदौरिया, सृष्टि भदौरिया, अंडर-17 में इच्छा पटेल, अंडर-19 में भारती पाल, पूनम, अहिरवार, दिव्या अहिरवार, दुर्गा राय ने गोल्ड मेडल जीता है. सोनम भदौरिया, रानी ने रजत पदक तथा शिवानी भदौरिया ने कांस्य पदक जीता है. ग्रामीण इलाकों की ये लड़कियां मजदूर परिवारों से हैं. मजदूर परिवार से होने के बाद भी खिलाड़ियों ने खेल के जरिए अपनी प्रतिभा को साबित कर दिया है.

News - खेल विभाग इसी तरह की प्रतिभाओं को सर्च करने अब टैलैंट अभियान भी चलाने जा रहा है
खेल विभाग इसी तरह की प्रतिभाओं के लिए अब टैलैंट सर्च अभियान भी चलाने जा रहा है


खेल विभाग अब करेगा टैलेंट सर्च
खेल विभाग इसी तरह की प्रतिभाओं को सर्च करने अब टैलैंट अभियान भी चलाने जा रहा है. जिसके चलते ग्रामीण इलाकों की ऐसी प्रतिभाओं को मौका दिया जाएगा, ताकि वो खेल में भी अपना करियर बना सकें. खेल विभाग टैलेंट अभियान में चुने गए खिलाड़ियों की खेल निखारने में मदद करेगा.

सीएम कमलनाथ ने किया ट्वीट
Loading...

सागर जिले के भैंसा गांव की खिलाड़ियों की उपलब्धि पर सीएम कमलनाथ ने खिलाड़ियों को बधाई दी है. सीएम ने कहा कि इन खिला़ड़ियों ने अपनी प्रतिभा से ये साबित कर दिया है कि बेटियां किसी भी मामले में बेटों से कम नहीं हैं. उन्होंने सभी खिलाड़ियों और उनके परिवारों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है. और इसी तरह आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी किया है.


क्या है 'कूडो'
कूडो खेल के बारे में आपने शायद ही सुना होगा. ग्रामीण इलाकों के खिलाड़ियों को आगे लाने के लिए
फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार इस खेल को लेकर आए हैं. अक्षय कुमार की खेल अकादमी से जुड़ी वंदना सूर्यवंशी का कहना है कि इसमें ताइक्वांडों, कूंगफू, कराटे जैसे खेलों का मिश्रण है. इसे कराटे की ही तरह ही खेला जाता है. इस खेल को आगे बढ़ाने के लिए ग्रामीण स्तर पर बढ़-चढ़कर प्रतियोगिताएं कराई जा रही हैं.

ये भी पढ़ें -
मालवा में फिर सुलग सकती है चिंगारी, सरकार से इन मुद्दों पर नाराज़ है किसान
शाजापुर में बिना मुंडेर के कुएं में गिरी स्कूल वैन, 3 बच्चों की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 7:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...