Corona में मारामारी बंद: शहर के अस्पतालों में 52% बेड खाली, जानिए कहां पहुंचे मौत के आंकड़े

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अब बेड के लिए कोहराम नहीं मच रहा. बड़ी संख्या में बेड खाली हैं.(सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अब बेड के लिए कोहराम नहीं मच रहा. बड़ी संख्या में बेड खाली हैं.(सांकेतिक तस्वीर)

Corona में मारामारी बंद: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अस्पतालों में 50 फीसद से ज्यादा बेड खाली हो गए हैं. अब वैसी मारामारी नहीं रही, जैसी कुछ दिनों पहले तक थी.

  • Last Updated: May 21, 2021, 9:57 AM IST
  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से अच्छी खबर है. पिछले दिनों यहां कोरोना मरीजों को बेड मिलना भगवान मिलने जैसा समझा जा रहा था, लेकिन अब हालात सामान्य हो जाने का दावा किया जा रहा है. शहर के अस्पतालों के 52% बेड खाली हैं. बेड के साथ-साथ ऑक्सीजन भी भरपूर मिल रही है. मौत का आंकड़ा भी तेजी से घट रहा है.

गौरतलब है कि 10 दिन पहले शहर के 110 अस्पतालों में सभी 9079 बेड फुल थे. लेकिन अब 52% बेड तमाम अस्पतालों में खाली हैं. हमीदिया अस्पताल में 680 बेड में से 453 बेड खाली हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, कोरोना से मौत के मामले में भी 45 फीसदी की कमी आई है.

इस तरह हो रही ऑक्सीजन की मॉनिटरिंग

इधर, शहर के अस्पतालों को मिल रही ऑक्सीजन की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. स्मार्ट सिटी में इसके लिए बाकायदा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. इस कंट्रोल रूम से एक-एक ऑक्सीजन वाहन की ट्रैकिंग की जा रही है. इससे एक ओर जहां कालाबाजारी पर रोक लग रही है, वहीं दूसरी ओर ऑक्सीजन टैंकर समय पर अस्पताल पहुंच रहे हैं.
कम हो रही पॉजिटिव मरीजों की संख्या

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को सामने आए पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5 हजार से कम रही है. बीते 24 घण्टे के आंकड़े देखें तो प्रदेश में 4952 नए केस आए हैं. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 9746 मरीज स्वस्थ हुए हैं. एक्टिव केस 72725 हैं. प्रदेश की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 9% रह गई है और आज की पॉजिटिविटी 6.4% है. संक्रमण के लिहाज़ से देश में मध्य प्रदेश 16वें स्थान पर बना हुआ है.

कोरोना की इस स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के जिन जिलों में पिछले कुछ दिनों से संक्रमण कम नहीं हो रहे हैं, वहां क्षेत्रवार रणनीति बनाकर तथा 'किल कोरोना अभियान' एवं कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन कर संक्रमण की चेन तोड़ी जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें इस महीने के अंत तक प्रदेश के सभी जिलो में कोरोना संक्रमण को समाप्त करने के हरसंभव प्रयास करने हैं.



3 जिलों में 200 से अधिक नए केस

प्रदेश के 3 जिलों में 200 से अधिक नए प्रकरण तथा 9 जिलों में 100 से अधिक नए प्रकरण आए हैं. इंदौर में 1072, भोपाल में 693, जबलपुर में 336, उज्जैन में 197, सागर में 187, रतलाम में 162, रीवा में 158, ग्वालियर में 135 तथा शिवपुरी जिले में 102 नए प्रकरण आए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज