LIVE NOW

पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, पेंशन राशि में हो सकता है इजाफा

राज्य सरकार सेवानिवृत कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का फायदा देने का मानस बना चुकी है. आगामी बजट सत्र में इसकी घोषणा की जा सकती है.

Hindi.news18.com | February 15, 2018, 3:26 PM IST
facebook Twitter google Linkedin
Last Updated February 15, 2018

हाइलाइट्स

मध्यप्रदेश में होने वाले आगामी चुनावों के लिए कमर कस चुकी शिवराज सरकार किसानों के बाद सेवानिवृत कर्मचारियों को 'खुश' करने की तैयारी में है. जानकार सूत्रों के अनुसार सरकार इन कर्मचारियों को सातवें वेतनमान फायदा देने का मानस बना चुकी है. आगामी बजट सत्र में इसकी घोषणा की जा सकती है.

अगर ऐसा होता है तो राज्य के चार लाख सेवानिवृत कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा और उनको मिलने वाली पेंशन राशि बढ़ जाएगी. हांलाकि,  पेंशन राशि में बढ़ोतरी करने से राज्य सरकार पर अतिरिक्त भार भी आएगा. जानकारी के मुताबित इन कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ देने से सरकारी खजाने पर 550 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा.

सातवें वेतनमान के अनुसार इसकी घोषण अगर की जाती है को पेंशनर्स की पेंशन राशि में दो हजार रुपए से दस हजार रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी.

सरकार के ऊपरी स्तर पर सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए सातवां वेतनमान लागू करने का निर्णय करीब-करीब हो चुका है और इसकी औपचारिक घोषणा बजट सत्र में की जाएगी. वित्त विभाग को भी इस संबंध में जानकारी दे दी गई है. इसके बाद वित्त विभाग भी तैयारियों में जुट गया है. गौरतलब है कि इस साल के अंत तक राज्य में विधानसभा चुनाव हैं और वर्ष 2003 से सत्तारूढ़ भाजपा सरकार इस अंतिम बजट सत्र में सभी वर्गों को कुछ न कुछ फायदा देने की कोशिश करेगी.