शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, ढाई साल के चयन के बाद सरकार ने शुरू किया वेरिफिकेशन, जागी नियुक्ति की उम्मीद

चयनित शिक्षकों को उम्मीद है कि अब उन्हें नियुक्ति मिल जाएगी. (File)

चयनित शिक्षकों को उम्मीद है कि अब उन्हें नियुक्ति मिल जाएगी. (File)

चयन के 2 साल बाद शिक्षकों को सुकून महसूस हो रहा है. उन्हें आशा है कि उन्हें अब जल्द नियुक्ति मिल जाएगी. उनका वेरिफिकेशन शुरू कर दिया गया है. अब उम्मीद जागी है कि उन्हें नियुक्ति मिल जाएगी.

  • Last Updated: April 2, 2021, 12:00 PM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में चयनित शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने चयन के ढाई साल बाद उनका वेरिफिकेशन शुरू कर दिया है. वेरिफिकेशन की ये प्रक्रिया पूरे एक महीने तक चलेगी. वेरिफिकेशन के बाद शिक्षकों को नियुक्ति मिलने की उम्मीद है.

चयनित शिक्षकों का वेरीफिकेशन सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही किया जा रहा है. पहले दिन सिर्फ 10 शिक्षकों का वेरिफिकेशन हुआ. अब रोज सिर्फ 20-20 शिक्षकों का वेरिफिकेशन होगा. गौरतलब है कि प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग एक के लिए 12 हज़ार शिक्षकों का और शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग 2 में 5 से 7 हज़ार शिक्षकों की भर्ती होनी है.

2011 के बाद 2018 में निकली थीं नियुक्तियां

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में साल 2011 के बाद 2018 में शिक्षकों की भर्ती निकली थी. 7 साल के लंबे इंतजार के बाद 2018 में भर्ती का विज्ञापन निकला था. शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग 1 और वर्ग 2 की परीक्षा ली गई थ, जिसमें 33000 शिक्षक चयनित हुए हैं. ढाई साल के बाद भी अब तक चयनित शिक्षक अपनी नियुक्ति की राह देख रहे हैं. प्रदेश भर में शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों में शिक्षकों को नियुक्ति दी जानी थी लेकिन अभी तक शिक्षकों को नियुक्ति नही मिली है. जबकि, शिक्षकों की कमी सरकार अतिथि शिक्षकों से पूरी कर रही है.
बार-बार मिल रहा था केवल आश्वासन

गौरतलब है कि अब तक चयनित शिक्षकों की जगह अतिथि शिक्षकों को स्कूलों में रखा जा रहा है. जल्द से जल्द नियुक्ति की मांग को लेकर अतिथि शिक्षक भोपाल में नीलम पार्क में धरने पर बैठे थे. प्रदेश के 52जिलों में चयनित शिक्षकों का धरना जारी था. बार-बार आश्वासन के बाद भी शिक्षक पात्रता परीक्षा के चयनित शिक्षकों को नियुक्ति नहीं दी गई थी. नियुक्ति ना होने पर  चयनित शिक्षक पैदल मार्च की तैयारी भी कर रहे थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज