Home /News /madhya-pradesh /

MP: सड़क हादसे में जान बचाने वाले को मिलेंगे 5 हजार, सरकार कर रही बड़ी तैयारी, जानिए स्कीम

MP: सड़क हादसे में जान बचाने वाले को मिलेंगे 5 हजार, सरकार कर रही बड़ी तैयारी, जानिए स्कीम

मध्य प्रदेश में गुड सेमेरिटन स्कीम लागू कर दी गई है. हादसे में गंभीर व्यक्ति की जान बचाने पर सरकार अवॉर्ड देगी. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश में गुड सेमेरिटन स्कीम लागू कर दी गई है. हादसे में गंभीर व्यक्ति की जान बचाने पर सरकार अवॉर्ड देगी. (सांकेतिक तस्वीर)

Madhya Pradesh: सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने गुड सेमेरिटन स्कीम को मध्य प्रदेश में लागू कर दिया है. इस स्कीम के तहत जो व्यक्ति सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति की जान बचाएगा उसे सरकार 5 हजार रुपये नगद पुरस्कार देगी. इसकी जानकारी सभी जिलों के एसपी को भेज दी गई है.

अधिक पढ़ें ...

    भोपाल. देश में लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं और होने वाली मौतों में कमी करने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of road transport and highways) ने गुड सेमेरिटन स्कीम (Good samaritan scheme) लागू कर दी है. इस स्कीम के तहत जो भी शख्स सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को अस्पताल ले जाएगा, उसे 5 हजार रुपये नगद और प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा. केंद्र सरकार भी जान बचाने वाले 10 लोगों या गुड सेमेरिटन को 1-1 लाख का पुरस्कार देगी.

    अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान जी जनार्दन ने बताया कि केंद्र सरकार ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं. मध्य प्रदेश में  योजना शुक्रवार से लागू कर दी गई. जानकारी के मुताबिक, जान बचाने वाला शख्स या गुड सेमेरिटन जब सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों को सीधा अस्पताल ले जाता है, तो उस व्यक्ति के बारे में डॉक्टर स्थानीय पुलिस को सूचना देंगे. योजना के संबंध में सभी जिलों के एसपी को जानकारी और निर्देश दे दिए गए हैं.

    कमेटी करेगी परीक्षण

    अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान जी जनार्दन के मुताबिक, पुलिस उस गुड सेमेरिटन का पता, घटना की पूरी जानकारी और मोबाइल नंबर अधिकृत लैटरपैड पर गुड सेमेरिटन और जिला अप्रेजल कमेटी को भेजेगी. इसके लिए निर्धारित प्रारूप तैयार किया गया है. इन मामलों का परीक्षण भी किया जाएगा. इस परीक्षण के लिए जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी. इस कमेटी में एसपी, सीएमएचओ व जिला परिवहन अधिकारी सदस्य होंगे.

    कमेटी की समीक्षा के बाद मिलेगा अवॉर्ड

    ये कमेटी प्रकरणों की समीक्षा करेगी और अवॉर्ड देने का फैसला लेगी. इसकी सूची राज्य परिवहन आयुक्त को भेजी जाएगी. राज्य परिवहन आयुक्त सीधे गुड सेमेरिटन के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि जमा करा देंगे. एडीजी जनार्दन ने बताया कि गुड सेमेरिटन द्वारा दी गई जानकारी केवल अवॉर्ड प्रदाय के लिए उपयोग की जाएगी, अन्य किसी कार्य के लिए नहीं. एक गुड सेमेरिटन को वर्ष में अधिकतम 5 केस में इनाम दिया जाएगा.

    केंद्र सरकार देगी 1-1 लाख

    केंद्र सरकार की तरफ से भी जान बचाने वाले 10 लोगों को  1-1 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा. योजना के मुताबिक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय इसके लिए सभी राज्यों से तीन-तीन उत्कृष्ट प्रकरण मंगवाएगा और उनका परीक्षण करेगा. ऐसे 10 प्रकरण उत्कृष्ट सहायता के आधार पर चुने जाएंगे. उन्हें परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा.

    Tags: Bhopal news, Mp news, Nitin gadkari, Road Accidents

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर