Home /News /madhya-pradesh /

Lockdown: ये है ज़रूरी चीजों की लिस्ट, दुकानदार ने ज्यादा पैसे वसूले तो कर सकते हैं शिकायत

Lockdown: ये है ज़रूरी चीजों की लिस्ट, दुकानदार ने ज्यादा पैसे वसूले तो कर सकते हैं शिकायत

आवश्यक वस्तुओं की कालाबाज़ारी रोकने के लिए सरकार ने लिए फैसले(सांकेतिक फोटो)

आवश्यक वस्तुओं की कालाबाज़ारी रोकने के लिए सरकार ने लिए फैसले(सांकेतिक फोटो)

Lockdown: आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी के संबंध में शिकायत के लिये टोल फ्री नंबर 181 जारी किया गया है.



भोपाल. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की आपदा के बीच आवश्यक वस्तुओं की कालाबाज़ारी रोकने के लिए राज्य सरकार कड़े कदम उठा रही है. सरकार ने टोल फ्री नंबर जारी किए हैं. अगर कोई दुकानदार कालाबाज़ारी कर रहा है या किसी चीज की ज़्यादा कीमत वसूलता है तो फौरन इस नंबर पर शिकायत की जा सकती है. सरकार ने हैंड सैनिटाइजर और मास्क (Hand Sanitizer and Mask) को आवश्यक वस्तुओं में शामिल करते हुए सूची जारी की है. साथ ही सभी जिलों के कलेक्टर को सख्त निर्देश दिया है कि वो ज़रूरी चीजों की कमी ना होने दें. लॉकडाउन के दौरान जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता बनाए रखी जाए.

प्रमुख सचिव (खाद्य-नागरिक आपूर्ति) शिवशेखर शुक्ला ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश जारी किया है वो देखें कि लॉकडाउन की अवधि में रोजमर्रा के उपयोग की ज़रूरी चीजों की सप्लाई रुके नहीं. साथ ही लगातार आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता और कीमतों की नियमित समीक्षा और निगरानी के लिए भी कहा गया है. आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी के संबंध में शिकायत के लिये टोल फ्री नंबर 181 जारी किया गया है. इस नंबर पर आम लोग जमाखोरी या तय कीमत से ज्यादा वसूल करने वालों की शिकायत कर सकेंगे.

ये है आवश्यक वस्तुओं की सूची
इन चीजों की सूची भी जारी की गयी है जिनका उपयोग लोग रोज करते हैं. चावल, गेहूँ, आटा, चना दाल, तुअर दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मसूर दाल, शक्कर, दूध, मूंगफली तेल, सरसों तेल, वनस्पति, सोया तेल, सूरजमुखी तेल, पामतेल, गुड, चायपत्ती, नमक, आलू, प्याज और टमाटर को सरकार ने आवश्यक सूची में शामिल किया है. इसके साथ ही 30 जून तक के लिये मास्क और हैंड सेनिटाइजर को भी आवश्यक वस्तुओं में शामिल किया गया है.




माल की कालाबाज़ारी
कोरोना आपदा के सामने आने के तुरंत बाद ही बाजार में हैंड सैनिटाइजर और मास्क की बड़े पैमाने पर कालाबाजारी की खबरें सामने आई थीं. इसे देखते हुए सरकार ने कड़े कदम उठाने का फैसला किया. बावजूद इसके अभी भी कई जगहों पर इन दोनों सामान की कालाबाजारी हो रही है. साथ ही तय कीमत से ज्यादा पर इन्हें बेचा जा रहा है. बाजार में दूसरे आवश्यक वस्तुओं की कीमतें भी बढ़ गई हैं जिससे आम आदमी परेशान है.

ये भी पढ़ें-



Tags: Bhopal, Corona Virus, Madhya pradesh news, Police, Shivraj singh chauhan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर