गर्मी में एसी चलाने से क्यों डर रहे हैं मध्य प्रदेश के बाबू
Bhopal News in Hindi

गर्मी में एसी चलाने से क्यों डर रहे हैं मध्य प्रदेश के बाबू
सरकारी कर्मचारियों को चाहिए शुद्ध हवा, CM से कहा-मंत्रालय में बंद कराएं AC

कर्मचारी यूनियन (Employee union) की ओर से मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन सौंपा गया है. इसमें छत्‍तीसगढ़ के एक फैसले का भी जिक्र है.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना वायरस के संक्रमण (Coronavirus) का खौफ इतना है कि भोपाल में मंत्रालय के कर्मचारियों को अब AC से भी डर लग रहा है. कर्मचारियों ने मंत्रालय से AC बंद रखने की मांग कर दी है. कर्मचारियों को डर है कि एयर कंडीशंड रूम में कोरोना के संक्रमण का खतरा ज़्यादा रहता है. उसके बजाय शुद्ध हवा कमरों में आने दी जाए. कर्मचारी संघ ने अपनी मांग मुख्यमंत्री तक पहुंचा दी है.

लॉकडाउन में काम के दौरान सरकारी कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण का डर सता रहा है. यह डर दफ्तरों में लगे सेंट्रलाइज्ड एसी को लेकर है. मध्य प्रदेश मंत्रालय कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को एक ज्ञापन भी सौंप दिया है. इसमें सेंट्रलाइज्ड एसी पर अस्थायी तौर पर रोक लगाने की मांग की गई है.

नए भवन में सेंट्रेलाइज्ड AC
मध्य प्रदेश में मंत्रालय वल्लभ भवन, सतपुड़ा और विंध्याचल सहित राज्यस्तरीय सरकारी दफ्तर खुल चुके हैं. इनमें 30 फ़ीसदी स्टाफ के साथ काम किया जा रहा है. मंत्रालय के नए भवन एनेक्सी में कूलिंग के लिए सेंट्रलाइज्ड एसी का इस्तेमाल किया जाता है. इसी को लेकर कर्मचारी संघ ने अपनी चिंता जाहिर की है. सरकार से यह मांग की है कि इस सेंट्रलाइज्ड एसी पर अस्थायी तौर पर रोक लगाई जाए, क्योंकि इससे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है.
कर्मचारी यूनियन की 3 मांग


1. एहतियात के तौर पर फिलहाल वल्लभ भवन एनेक्सी एक और दो सहित सभी सरकारी और गैरसरकारी कार्यालयों में अस्थायी रूप से सेंट्रल एसी बंद करने के निर्देश दिए जाएं.
2. गर्मी को देखते हुए कूलिंग की वैकल्पिक व्यवस्था की जाए.
3. एक उच्चस्तरीय विशेषज्ञ समिति बनायी जाए जो सेंट्रलाइज्ड एसी से कोरोना संक्रमण या अन्य किसी भी तरह का संक्रमण फैलने की आशंका और बचाव के उपायों का पता लगाए.

छत्तीसगढ़ का हवाला
कर्मचारी यूनियन की ओर से जो ज्ञापन मुख्यमंत्री को सौंपा गया है, उसमें मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला दिया गया है. इन रिपोर्ट में यह बताया गया है कि सेंट्रलाइज्ड एसी से संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है. इसके साथ ही यूनियन ने छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से सेंट्रलाइज्ड एसी पर अस्थायी तौर पर रोक लगाने की बात का भी जिक्र किया है.

ये भी पढ़ें :-

Vande Bharat Mission: MP के लोगों को लेकर विशेष विमान आज आएगा भोपाल

भोपाल में फंसे मज़दूरों से छ्त्तीसगढ़ सरकार ने कहा हम नहीं बुलाएंगे वापस...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज