होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Lockdown के बीच MP में सरकार ने प्राइवेट स्कूलों की मान्यता एक साल के लिए बढ़ायी

Lockdown के बीच MP में सरकार ने प्राइवेट स्कूलों की मान्यता एक साल के लिए बढ़ायी

MP में सरकार ने प्राइवेट स्कूलों की मान्यता एक साल के लिए बढ़ायी

MP में सरकार ने प्राइवेट स्कूलों की मान्यता एक साल के लिए बढ़ायी

कोरोना (corona) संकट के कारण मान्यता का काम रुक गया था. इसलिए सरकार (government) ने अब अपने आप की स्कूलों की मान्यता एक ...अधिक पढ़ें

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) में सरकार ने निजी प्राइमरी और मिडिल स्कूलों (Private Primary and Middle Schools) की मान्यता एक साल के लिए बढ़ा दी है. इनकी मान्यता 31 मार्च 2020 को खत्म हो गयी थी.लॉकडाउन (lockdown) के कारण मान्यता (Recognition) का काम अधूरा पड़ा था. इनकी परेशानी को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आप ही इन स्कूलों की मान्यता 31 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दी है.

मध्य प्रदेश में भी लॉकडाउन के कारण सरकारी और निजी स्कूल पूरी तरह से बंद हैं. स्कूल बंद होने के कारण निजी स्कूलों की मान्यता भी लंबे समय से अटकी हुई थी.स्कूल शिक्षा विभाग ने अब निजी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों की मान्यता एक साल के लिए बढ़ा दी है.प्रदेश भर के सभी प्राइवेट प्राइमरी और मिडिल स्कूलों की मान्यता 31 मार्च 2020 को समाप्त हो गई है. स्कूल संचालकों ने स्कूल शिक्षा विभाग से मान्यता आगे बढ़ाने की मांग की थी. लॉकडाउन के कारण परेशानी को देखते हुए विभाग ने इनकी मांग मान ली. स्कूलों को एक साल की छूट दे दी है..

ज़रूरी शर्तें पूरी करना होंगी.
मान्यता बढ़ाने के साथ स्कूल शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को आवश्यक निर्देशों और शर्तों का पालन करने के भी सख्त निर्देश दिए हैं.स्कूलों को हिदायत है कि वो निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 और 2011 की सभी शर्तों का पालन करेंगे. ऐसा न करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

एसोसिएशन ने लिखा था पत्र
प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने पहली से आठवीं तक के सभी निजी स्कूलों की मान्यता रिन्यू करने के लिए प्रमुख सचिव को पत्र लिखा था.इसमें कहा था कि प्रदेश में कोविड-19 के कारण मान्यता और नवीनीकरण के सारे काम अधूरे पड़े हैं.निजी स्कूलों की मान्यता नवीनीकरण जल्द से जल्द किया जाए. स्कूल शिक्षा विभाग 10वीं और 12वीं की मान्यता पहले ही आगे बढ़ा चुका है.

निजी स्कूलों को हर साल करना होता आवेदन
प्रदेश भर के निजी स्कूलों को अपनी मान्यता रिन्यू कराने के लिए हर साल एप्लाय करना पड़ता है. एप्लाय करने के बाद हर साल स्कूलों की मान्यता एक साल के लिए आगे बढ़ा दी जाती है.इस बार आवेदन करने की प्रक्रिया में बदलाव किया गया था.शिक्षण सत्र 2020-21 में मान्यता और नवीनीकरण के लिए एम शिक्षा मित्र एप पर 10 फरवरी तक आवेदन करना था और उनका 30 मार्च तक निपटारा होना था. इस बीच कोरोना संकट आने के कारण काम रुक गया था. इसलिए सरकार ने अब अपने आप की स्कूलों की मान्यता एक साल के लिए बढ़ा दी है.

ये भी पढ़ें-

1 जून से भोपाल स्टेशन से यात्रा शुरू कर रहे हैं तो जान लीजिए ये प्रमुख बातें

Corona Update : इंदौर देश के सबसे क्रिटिकल 13 शहरों में शामिल,अब तक 126 की मौत

Tags: Corona disaster, Lockdown-4.0, Madhya pradesh news, MP education department, Private School

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें