Home /News /madhya-pradesh /

एमपी में गेहू्ं के बाद अब मंडियों में चना-मसूर की सरकारी खरीद शुरू, गुरुवार से सरसों की बिक्री  

एमपी में गेहू्ं के बाद अब मंडियों में चना-मसूर की सरकारी खरीद शुरू, गुरुवार से सरसों की बिक्री  

Demo pic

Demo pic

बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कृषि मंत्री कमल पटेल को खत लिखा था. उन्होंने चने और सरसों की खरीद सीमा 20 क्विंटल करने की मांगी की थी.

भोपाल. गेहूं खरीदी के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अब चना, मसूर और सरसों की खरीदी शुरू हो गयी है. एक दिन बाद यानी गुरुवार 30 अप्रैल से मंडियों में सरसों की खरीद शुरू हो जाएगी. इससे पहले प्रदेश सरकार ने 15 अप्रैल से समर्थन मूल्य (Support Price) पर गेहूं खरीदना शुरू किया था. सरकार की ओर से यह साफ किया गया है कि चना, मसूर और सरसों की खरीदी भी उन्हीं नियमों और प्रक्रिया के तहत होगी जिसके तहत गेहूं खरीदा जा रहा है.

किसानों को मंडियों में आने के लिए एसएमएस के जरिए संदेश भेजा जाएगा. जिस दिन किसानों को मंडियों में आने की सूचना दी जाएगी उसी दिन उनसे उपज खरीदी जाएगी. मंडी में आने के दौरान किसानों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. इस दौरान किसानों की थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी.

गेहूं खरीदी की स्थिति
प्रदेश में अभी तक किसानों से 22 लाख मीट्रिक टन गेहूं की समर्थन मूल्‍य पर खरीदी की जा चुकी है. हर रोज खरीदी का आंकड़ा तीन लाख मीट्रिक टन तक पहुंच रहा है. खरीदी के एवज में 41 हजार किसानों के खातों में 258 करोड़ रुपए डाले गए. कुल एक लाख 87 हजार किसानों के भुगतान के लिए 1360 करोड़ रुपए बैंकों को भिजवा दिए गए हैं.

सिंधिया ने कृषि मंत्री को पत्र लिखा था
बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल को खत लिखा था. इसमें उन्होंने सरकार का ध्यान किसानों की गंभीर समस्या की ओर दिलाते हुए लिखा था कि प्रदेश में इस बार चना और सरसों की बंपर पैदावार हुई है. इन दोनों फसलों की सरकारी खरीद की सीमा अभी करीब 15 और 14 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है. ऐसे में चना और सरसों की फसल की खरीद सीमा 20 क्विंटल की जाना चाहिए. इससे संकट से जूझ रहे किसानों को राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें-

Lockdown में फंसे लोगों के आने-जाने के लिए e-pass में बदलाव, ये है गाइड लाइन

  चंबल के इस किरदार ने इरफान खान को दिलाया था नेशनल अवॉर्ड, भावुक हुए सिंधिया

Tags: CM Shivraj Singh Chouhan, Madhya pradesh news, MSP of crops to be fixed one-and-a-half times of cost, Notified crops

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर