मध्य प्रदेश के 19 हज़ार सरकारी स्कूलों पर लटकने वाला है ताला!

मध्य प्रदेश सरकार ने 'एक परिसर-एक शाला' का आदेश जारी किया है. इस आदेश के बाद एमपी के 19036 स्कूल परिसर बंद कर दिए जाएंगे.

Makarand Kale | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 13, 2018, 3:10 PM IST
मध्य प्रदेश के 19 हज़ार सरकारी स्कूलों पर लटकने वाला है ताला!
सांकेतिक तस्वीर
Makarand Kale | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 13, 2018, 3:10 PM IST
मध्य प्रदेश के 19 हज़ार से ज़्यादा सरकारी स्कूलों पर ताले लटकने वाले हैं. राज्य सरकार करीब 35 हज़ार सरकारी स्कूलों को मर्ज करने जा रही है, जिसके बाद बस 15961 स्कूल रह जाएंगे.

दरअसल मध्य प्रदेश सरकार ने 'एक परिसर-एक शाला' का आदेश जारी किया है. इस आदेश के बाद एमपी के 19036 स्कूल परिसर बंद कर दिए जाएंगे. कुल मिलाकर 34,997 स्कूलों को मर्ज किया गया है. मर्जर के बाद प्रदेश में 15961 सरकारी स्कूल रह जाएंगे. वहीं मर्ज किए गए स्कूल पास के सरकारी स्कूल में शिफ्ट कर दिए जाएंगे.

सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा 1 अक्टूबर तक शिफ्टिंग के लिए कहा गया है. बंद हुए स्कूल भवनों के बारे में बाद में फैसला किया जाएगा, जो स्कूल शिफ्ट किए जा रहे हैं उनके छात्रों को आने-जाने के लिए बस या ऑटो उपलब्ध कराए जाएंगे.

स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी ज़िलों के कलेक्टर्स को निर्देश दे दिए हैं. शिक्षा विभाग के नए फैसले के मुताबिक़ 'एक परिसर एक शाला' के तहत एक इलाके के पास स्थित सरकारी स्कूल एक कैंपस में शिफ्ट किए जा रहे हैं. सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या लगातार कम हो रही है. बेहतर शिक्षा और खर्च कम करने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया है. सरकार का कहना है इससे स्कूलों में टीचर्स के रोस्टर में जो गड़बड़ी हो रही है वो भी दूर होगी.

ये भी पढ़ें - PM मोदी के इंदौर दौरे से पहले टेरर अलर्ट, महिला के वेष में हमला कर सकते हैं आतंकी

  •                 चुनावी भागम-भाग के बीच जानें इन टॉप नेताओं का फिटनेस फंडा

  • Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2018, 12:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...