पीडीएस दुकानों पर किफायती कीमत पर 50 लाख मास्क उपलब्ध कराएगी सरकार
Bhopal News in Hindi

पीडीएस दुकानों पर किफायती कीमत पर 50 लाख मास्क उपलब्ध कराएगी सरकार
मास्क के कपड़ों में रोशों का घनत्व ज्यादा होना जरूरी है. (सांकेतिक फोटो)

अधिकारी ने बताया कि यह मास्क (Mask) सार्वजनिक वितरण प्रणाली पीडीएस के तहत आने वाले सभी राशन की दुकानों पर उपलब्ध कराया जाएगा और मास्क बनाने से महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार कोरोना वायरस (Corona virus) से बचाव के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) वाली दुकानों पर सूती कपड़े से बने हुए 50 लाख मास्क (Masks) लोगों के लिए उपलब्ध कारएगी. एक जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि सरकार राज्य के शहरी क्षेत्रों की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए इस मास्क को खरीदेगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में रविवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया.

अधिकारी ने बताया कि यह मास्क सार्वजनिक वितरण प्रणाली पीडीएस के तहत आने वाले सभी राशन की दुकानों पर उपलब्ध कराया जाएगा और मास्क बनाने से महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि पहले चरण में सरकार 50 लाख मास्क खरीदेगी जो न केवल किफायती होंगे बल्कि साफ करने के बाद इन मास्कों का इस्तेमाल दोबारा किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र की जो महिलाएं इस कार्य में शामिल होना चाहती हैं उन्हें पंजीकरण करना होगा और 1,000 मास्क बनाने का जिम्मा लेना होगा.

इन नियमों का रखना होगा ध्यान
बता दें कि मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में आज से सशर्त औद्योगिक और आर्थिक गतिविधियां शुरू की जाएंगी. लेकिन इंदौर, भोपाल और उज्जैन सहित अन्य रेड जोन में आने वाले 11 जिलों में कोई छूट नहीं दी जाएगी और यहां पर लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाएगा.सरकारी सूत्रों के अनुसार, जिन जिलों में कम संक्रमण है, वहां के कंटेनमेंट इलाकों को छोड़कर अन्य जगहों पर गतिविधियां शुरू की जा सकेंगी. इस दौरान नियमों का पूरा ध्यान रखना होगा. उद्योगों को अपने मजदूरों को कैंपस में ही रखना होगा. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क पहनना और सही तरीके से सैनेटाइज करना जरूरी होगा. जानकारी के अनुसार सड़क निर्माण, नहर निर्माण, वाटर सप्लाई, मनरेगा और कृषि से संबंधित कामों को भी छूट दी गई है.



नहीं होगी ऑनलाइन ट्रेडिंग


इसके साथ ही सूबे में ऑनलाइन ट्रेडिंग अभी नहीं की जा सकेगी. इसकी अनुमति अभी नहीं मिली है. वहीं, सिगरेट, शराब, पान आदि की दुकानें भी नहीं खुलेंगी. दूध, फल-सब्जी व किराने की दुकानें खोलने की अब छूट होगी.

(इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें- 

Lockdown 2.0: आर्थिक तंगी झेल रहे कलाकारों को प्रोत्साहन राशि देगी बिहार सरकार

कश्मीर में हुए आतंकी हमले में बिहार का लाल शहीद, गांव में पसरा मातमी सन्नाटा

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading