लाइव टीवी

राम वन गमन पथ के लिए भक्तों से दान लेगी सरकार, सीता मंदिर के लिए श्रीलंका जाएगी टीम

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 30, 2020, 7:36 PM IST
राम वन गमन पथ के लिए भक्तों से दान लेगी सरकार, सीता मंदिर के लिए श्रीलंका जाएगी टीम
राम वन गमन पथ निर्माण में भक्तों से दान लेगी सरकार

श्रीलंका (sri lanka) में बनने जा रहे सीता माता मंदिर (sita temple) के लिए सरकार ने उच्च स्तरीय अधिकारियों का एक दल श्रीलंका भेजने का फैसला किया है.

  • Share this:
भोपाल.मध्य प्रदेश सरकार राम वन गमन पथ (ram van gaman path) बनाने के लिए ट्रस्ट (trust) बनाएगी. ट्रस्ट में साधु-संतों के साथ जन-प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा. खास बात ये है कि राम पथ बनाने के लिए सरकारी पैसे के साथ भक्तों (Devotees) से भी दान (Donation) लिया जाएगा. पथ के लिए सर्वे और निर्माण का काम सड़क निर्माण विभाग को सौंपा गया है.

सीएम कमलनाथ ने राम वन गमन पथ निर्माण के सिलसिले में भोपाल में बैठक ली. बैठक में तय किया गया कि पहले चरण में 30 किलोमीटर अमरकंटक और 30 किलोमीटर चित्रकूट क्षेत्र से पथ बनाया जाएगा. पथ कम से कम 8 फीट चौड़ा रहेगा. सीएम कमलनाथ ने कहा है कि काम तेज़ी से किया जाए और रास्ते के दोनों ओर पेड़ लगाए जाएं.पहले चरण में काम के लिए 22 करोड़ रुपए दिए जाएंगे लेकिन अगले चरण के लिए बजट की कमी नहीं आने दी जाएगी.इसके लिए भक्तों से भी दान लिया जाएगा.

सड़क विकास निगम को जिम्मेदारी
मुख्यमंत्री ने पथ निर्माण से जुड़े सर्वे का काम सड़क विकास निगम को देने के निर्देश दिए हैं. निगम आध्यात्म विभाग के डायरेक्शन में काम करेगा. सीएम ने कहा सर्वे के दौरान सरकारी, वन और निजी भूमि के अधिग्रहण समेत बाकी औपचारिकताएं बिना देर किए पूरी की जाएं. बैठक में यह भी तय किया गया कि चित्रकूट स्थित मंदिरों को मध्यप्रदेश विनिर्दिष्ट मंदिर अधिनियम के तहत लाया जाएगा.

सीता माता मंदिर के लिए श्रीलंका जाएगी टीम
श्रीलंका में बनने जा रहे सीता माता मंदिर के लिए सरकार ने उच्च स्तरीय अधिकारियों का एक दल श्रीलंका भेजने का फैसला किया है.अधिकारियों का उच्चस्तरीय दल श्रीलंका सरकार से बातचीत कर सीता मंदिर निर्माण के निर्माण को फाइनल रूप देगा. साथ ही सरकार ने सांची में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बौद्ध दर्शन केन्द्र विकसित करने की समीक्षा करने का भी फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में हुई बैठक में कहा कि अधिकारी, विश्व प्रसिद्ध स्थल बोधगया भी जाएं और वहां के अनुभवों के आधार पर एक प्रोजेक्ट तैयार किया जाए.

ये भी पढ़ें-चीन में फंसे खरगोन के दो मेडिकल स्टूडेंट्स ने PM मोदी से की मदद की अपीलहनुमान चालीसा का जाप : CM कमलनाथ ने पूछा- बीजेपी ने धर्म की एजेंसी ले रखी है?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 7:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर