लाइव टीवी

अयोध्‍या मामला: फैसले से पहले पुलिस की मॉकड्रिल में दिखी लापरवाही, ग्रेनेड फटने से SDM चोटिल!

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 7, 2019, 8:02 PM IST
अयोध्‍या मामला: फैसले से पहले पुलिस की मॉकड्रिल में दिखी लापरवाही, ग्रेनेड फटने से SDM चोटिल!
12 थानों के पुलिस जवानों ने मॉकड्रिल में लिया हिस्‍सा.

अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) का फैसला आने से पहले मध्‍य प्रदेश पुलिस (Madhya Pradesh Police) अलर्ट पर है. जबकि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस लाइन (Police Line) में लगातार मॉकड्रिल (Mockdrill) की जा रही है. हालांकि आज बड़ा हादसा होने से बच गया.

  • Share this:
भोपाल. अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) का फैसला कभी भी आ सकता है और फैसले से पहले किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मध्‍य प्रदेश पुलिस अलर्ट पर है. जबकि नेहरू नगर स्थित पुलिस लाइन (Police Line) में लगातार मॉकड्रिल (Mockdrill) आयोजित की जा रही है, ताकि शहर में किसी भी हालात से निपटने और शांति व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिल सके. आपको बता दें कि मध्‍य प्रदेश पुलिस (Madhya Pradesh Police) ने अयोध्या मामले को लेकर एक लाख जवान तैनात किए हैं.

अयोध्या फैसले से पहले पुलिस अलर्ट पर
नेहरू नगर स्थित पुलिस लाइन में अयोध्या फैसले से पहले पुलिस हर मोर्चे पर तैयार है. इसी वजह से दो दिनों से लगातार पुलिस की मॉकड्रिल हो रही है. आज 12 थानों के पुलिस जवानों ने मॉकड्रिल में किसी भी तरह के हालातों से निपटने का अभ्यास किया. कैसे बलवाई को नियंत्रण में लाना है, कब और कैसे हवाई फायर करना है या फिर कब हल्का बल प्रयोग करना है. यही नहीं, स्टेन ग्रेनेड के बारे में पुलिस जवानों को सिखाया गया कि कैसे इनका इस्तेमाल किया जाना है. इससे साथ ही पुलिस ने पहले के समय हुए दंगों में जो भी अपराधी रहे हैं, उन पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की है.

मॉकड्रिल में दिखी लापरवाही

हालांकि मॉकड्रिल में लापरवाही भी नजर आई. मॉकड्रिल के दौरान अधिकारी जवानों को हवाई फायर और स्टेन ग्रेनेड के बारे में बता रहे थे. गोविंदपुरा एसडीएम हरीश उपाध्याय ने स्टेन ग्रेनेड को पास ही फेंक दिया, जिससे मॉकड्रिल के दौरान ग्रेनेड एसडीएम के बिल्कुल पास ही फट गया. उनको तात्कालिक उपचार भी दिया गया.गनीमत रही है कि एसडीएम के हाथ में मामूली चोट आई. हालांकि बड़ा हादसा होने से बच गया. जबकि हवाई फायर सड़क पर जाकर हुआ.

फैसले के मद्देनजर पुलिस तैयार
गोविंदपुरा एएसपी संजय साहू का कहना है कि मॉकड्रिल में तमाम जानकारी दी जाती है. इसके अलावा सुरक्षा को लेकर निर्देश भी दिए जा रहे हैं. अय़ोध्या फैसले से पहले भोपाल पुलिस अलर्ट पर है और सभी जगहों पर सुरक्षा के मद्देनजर जवानों को तैनात किया गया है. इस दौरान एक लाख जवान भी तैनात किए गए हैं. जबकि मुख्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम से सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग भी की जा रही है.
Loading...

ये भी पढ़ें-
प्रद्धुमन सिंह तोमर के सफाई अभियान पर इमरती का तंज, बोलीं- हम क्यों नाले में उतरें

दिग्‍विजय की चिट्ठी से गरमाई MP की सियासत, BJP सांसद बोले- जिन्‍हें जनता ने खारिज कर दिया वो ज्ञान न दें

बंदरिया अपने घायल बच्‍चे को लेकर पहुंची अस्‍पताल, स्‍टाफ की आंखें हो गईं नम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 7:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...