हमीदिया अस्पताल के इस ऐलान से बढ़ सकती है पानी की समस्या!
Bhopal News in Hindi

हमीदिया अस्पताल के इस ऐलान से बढ़ सकती है पानी की समस्या!
हमीदिया अस्पताल

वजह पानी की कमी के कारण ऑपरेशन थिएटर में मरीजों की सर्जरी में उपयोग होने वाले उपकरणों को इन्फेक्शन फ्री करने ऑटो क्लैविंग नहीं हो पाते

  • Share this:
मध्य प्रदेश के भोपाल शहर के सबसे बड़े अस्पताल हमीदिया में पानी सप्लाई परेशानी से आए दिन परेशानी रहती है. कई बार पानी सप्लाई नहीं होने के कारण दर्जन भर मरीजों से ज्यादा के ऑपरेशन टाल दिए जाते हैं. वजह पानी की कमी के कारण ऑपरेशन थिएटर में मरीजों की सर्जरी में उपयोग होने वाले उपकरणों को इन्फेक्शन फ्री करने ऑटो क्लैविंग नहीं हो पाते.

गर्मी के दिनों में आए दिन ये मामले सामने आते हैं लेकिन अब नगर निगम के अलटरनेट डे वाटर सप्लाई प्लान से ये परेशानी अस्पताल प्रशासन के सर का दर्द बन गई है. हमीदिया को नगर निगम बड़े तालाब के रेत घाट पंप हाउस से रोजाना 2 से 3 लाख गैलन पानी सप्लाई करता है. लेकिन, यहां बार-बार पंप में कचरा फंसने के कारण निगम अस्पताल को लो प्रेशर से पानी सप्लाई कर पाता है. इसके चलते अस्पताल के सभी वार्डों और ऑपरेशन थिएटर, ऑटो क्लैव मशीन को पानी की सप्लाई पर्याप्त नहीं हो पाती है.

मरीजों की सर्जरी में काम आने वाले उपकरणों को इन्फेक्शन फ्री करने की कार्रवाई नहीं होने के कारण अस्पताल प्रबंधन ने अलग-अलग डिपार्टमेंट में भर्ती मरीजों के ऑपरेशन कुछ दिन के लिए टाल दिए जाते हैं और अस्पताल टैंकरों के भरोसे चलाया जाता है.



इस जेल में जो भी सीएम गया उसकी नहीं बची कुर्सी, क्या टूटेगा मिथक!
आम दिनों में जब हालात ऐसे हैं तो ज़रा सोचिए निगम ने ये तय किया है कि अब भोपाल में अलटरनेट डे वाटर सप्लाई होगी. इस बात का बता चलने के पहले से हमीदिया प्रशासन बोरिंग की अनुमति PWD विभाग से मांग रहा है, लेकिन विभाग मामले पर चुप्पी साधे हुए है.

PWD विभाग का नो रिस्पांस अब हमीदिया अस्पताल को झुंझलाने लगा है. बार बार लेटर लिखकर हमीदिया बोरिंग की परमीशन मांग रहा है लेकिन किसी के कान में जूं तक नहीं रेंग रही है. पानी का कमी का खामियाज़ा जहां मरीज संग उनके परिजनों को भुगतना पड़ता है वहीं होस्टलर्स भी इससे अछूते नहीं रह जाते.

यह पढ़ें- तस्वीरों में देखें: राजमाता की पुण्यतिथि पर यशोधरा राजे ने किया ये ऐलान

LIVE लाइव खबरें देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ लाइव टीवी


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज