लाइव टीवी

भोपाल के Hot Spot जाटखेड़ी से ग्राउंड रिपोर्ट : जानिए यहां कौन लेकर आया कोरोना वायरस...
Bhopal News in Hindi

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 23, 2020, 8:44 PM IST
भोपाल के Hot Spot जाटखेड़ी से ग्राउंड रिपोर्ट : जानिए यहां कौन लेकर आया कोरोना वायरस...
भोपाल के सबसे बड़े कोरोना हॉट स्पॉट से न्यूज18 की ग्राउंड रिपोर्ट

इस इलाके में 4 हैंडपंप (handpump) हैं. यहां से लोग अपने घरों में पानी ले जाते हैं. हैंडपम्प की वजह से भी कोरोना यहां तेजी से फैला. जाट खेड़ी में 15 हजार से ज्यादा लोग रहते हैं. पूरे जाट खेड़ी को सुरक्षा के मद्देनजर सील (seal) कर दिया गया है

  • Share this:
भोपाल. भोपाल (bhopal) के डेथ ज़ोन जहांगीराबाद के बाद अब कोरोना का संक्रमण जाटखेड़ी पहुंच कर हड़कंप मचा रहा है.यहां 7 दिन में 40 से ज्यादा पेशेंट्स मिल चुके हैं. 300 परिवार के 1000 लोग होम क्वारेंटीन हैं. 300 से ज्यादा लोगों को क्वॉरेंटीन सेंटर्स (Quarantine Centers) में शिफ्ट किया जा चुका है.11 परिवार के 38 सदस्य एक साथ कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. ये प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा हॉट स्पॉट बन गया है. हालात ये हैं कि जिस तेज़ी से ये संक्रमण फैल रहा है उसने प्रशासन के होश उड़ा दिए हैं. जाटखेड़ी से News 18 रिपोर्टर मनोज राठौर (manoj rathor) की ग्राउंड रिपोर्ट.

जाट खेड़ी के ग्राउंड जीरो पर पहुंची न्यूज़ 18 की टीम ने जायजा लिया तो पता चला कि यहां संकरी गलियों की वजह से कोरोना तेजी से अपने पैर पसार रहा है.यही वजह है कि प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा हॉटस्पॉट जाट खेड़ी बन गया है. यहां जहांगीराबाद की तरह लोग तेजी कोरोना संक्रमण के चपेट में आ रहे है





जहांगीराबाद से जाट खेड़ी पहुंचा वायरस



जाट खेड़ी को हर तरफ से सील कर दिया गया है. उसकी तरफ आने वाले और यहां से जाने वाले हर रास्ते को बंद कर दिया गया है.न्यूज़ 18 की टीम को अधिकारियों ने बताया कि जाट खेड़ी में संक्रमण जहांगीराबाद इलाके से आया है. यहां रहने वाला एक किराना व्यापारी जहांगीराबाद से सामान खरीद कर यहां लाकर बेचता था. उसका जहांगीराबाद इलाके में बहुत आना जाना था. वो सामान के साथ वायरस भी यहां ले आया. कोरोना के लक्षण होने पर जब उसने अपनी जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इसके बाद आसपास के लोगों की जांच की गई तो पता चला कि उस किराना व्यवसायी के ज़रिए इलाके के कई लोगों में संक्रमण फैल चुका है. इस दौरान जो भी लोग उसकी दुकान पर सामान लेने आए वो कोरोना वायरस साथ में लेकर गए. सबसे पहले यहीं से किराना खरीदने वाली एक फैमिली को कोरोना ने अपनी चपेट में लिया। बताया जा रहा है जिस दुल्हन को कोरोना निकला है उसके परिवार ने भी इसी दुकान से सामान खरीदा था.



7 दिन में 40 से ज्यादा पेशेंट्स
जाट खेड़ी में बीते 7 दिन में 40 से ज्यादा कोरोना वायरस मरीज सामने आ चुके हैं. यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. 300 परिवार के 1000 लोग होम क्वारेंटीन हैं. 11 परिवार के 38 सदस्य एक साथ कोरोना पॉजिटिव हैं. 300 से ज्यादा रहवासियों को क्वॉरेंटीइन सेंटर में शिफ्ट किया गया है.

इसलिए फैल संकम्रण
न्यूज़ 18 ने मौके का जायजा लिया और अधिकारियों के साथ स्थानीय लोगों से बातचीत की तो यह बात समझ में आई कि यहां पर तंग गालियां, कच्चे घर, मल्टी स्टोरी, हेंडपम्प, घनी आबादी की वजह से संक्रमण तेजी से फैला. जहांगीराबाद इलाके में भी इसी तरह कोरोना फैला था. अब जाट खेड़ी में भी यही स्थिति देखी जा रही है. यहां की ढोलक बस्ती, मानसरोवर, भावनी नगर, इंदिरा नगर मल्टी, चौहान मोहल्ले को कंटेंटमेंट एरिया घोषित किया जा चुका है. इस इलाके में 4 हेंडपम्प हैं. यहां से लोग अपने घरों में पानी ले जाते हैं. हेंडपम्प की वजह से भी कोरोना यहां तेजी से फैला. जाट खेड़ी में 15 हजार से ज्यादा लोग रहते हैं. पूरे जाट खेड़ी को सुरक्षा के मद्देनजर सील कर दिया गया है.

स्थानीय वॉलिंटियर्स ने संभाली जिम्मेदारी
जाट खेड़ी इलाके में कुछ स्थानीय लोग घरों में रह रहे लोगों को समझाते नजर आए. न्यूज़ 18 ने जब इन लोगों से पूछा तो उन्होंने बताया कि मिसरोद थाना पुलिस ने उन्हें यहां पर तैनात रहने के निर्देश दिए. उन्हें इलाके का वॉलंटियर बनाया गया है ताकि वे लोगों को घरों में रहने की हिदायत दे सकें. साथ ही जो लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं उन्हें पुलिस की मदद से घरों के अंदर कराएं. इसके अलावा यह वॉलिंटियर्स घरों में राशन-सब्जी और ज़रूरी सामान भी पहुंचा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

जून में हो सकता है कोरोना विस्फोट, ट्रूू-नॉट मशीनों से की जाएगी सैंपल जांच

न्यायिक मजिस्ट्रेट के घर खिड़की तोड़कर घुसे चोर, किचन से चुराईं 5 रोटियां


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 6:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading