यूज्ड सर्जिकल ग्लब्ज मार्केट में दोबारा सप्लाई : महाराष्ट्र में गिरोह के पर्दाफाश के बाद MP सतर्क
Bhopal News in Hindi

यूज्ड सर्जिकल ग्लब्ज मार्केट में दोबारा सप्लाई : महाराष्ट्र में गिरोह के पर्दाफाश के बाद MP सतर्क
मास्क या ग्लब्ज का दोबारा इस्तेमाल घातक हो सकता है.

इस संबंध में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (MPPCB) और स्वास्थ्य विभाग ग्लब्ज को काटकर कूड़ेदान में डालने के आदेश पहले ही दे चुके हैं. लेकिन महाराष्ट्र (Maharashtra) में ऐसा मामला सामने आने के बाद मॉनिटरिंग सेल और ज्यादा सतर्क हो गई है.

  • Share this:
भोपाल.महाराष्ट्र (Maharashtra) के नवी मुंबई अस्पतालों में उपयोग किए गए सर्जिकल हैंड ग्लब्ज दोबारा मार्केट और अस्पतालों में सप्लाई करने वाला गिरोह पकड़ा गया था. उसके बाद मध्य प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग (health department) भी सतर्क हो गया है. उसने सभी ज़िलों के स्वास्थ्य महकमे को उपयोग किए गए मास्क, हैंड ग्लब्ज और अन्य सामग्री नष्ट करने के बारे में गाइड लाइन (guide line) जारी की हैं.

मॉनिटरिंग सेल सतर्क
नवी मुंबई में क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे गिरोह को पकड़ा था जो अस्पतालों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इस्तेमाल की गयी सामग्री को दोबारा मार्केट में सप्लाई कर रहा था. इस घटना के सामने आने के बाद मध्यप्रदेश का स्वास्थ्य महकमा भी हाई अलर्ट  हो गया है.मॉनिटरिंग सेल ने सभी जिलों के सीएमएचओ, सिविल सर्जन को ये निर्देश दिए हैं कि उपयोग करने के बाद ग्लव्ज को काटकर डस्टबिन में फेंके. डस्टबिन लाल रंग का हो जिसमें ये यूस्ड मेडिकल वेस्ट मटेरियल डाला जाए ताकि वेस्ट कलेक्शन के बाद इसके दोबारा उपयोग की आशंका न रहे.

हालांकि अधिकारियों का कहना है पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और स्वास्थ्य विभाग ग्लब्ज को काटकर कूड़ेदान में डालने के आदेश पहले ही दे चुके हैं. लेकिन महाराष्ट्र में ऐसा मामला सामने आने के बाद मॉनिटरिंग सेल और ज्यादा सतर्क हो गई है.



गाइड लाइन का पालन ज़रूरी
नेशनल हेल्थ मिशन के उप संचालक डॉ पंकज शुक्ला ने न्यूज़ 18 से बताया कि स्वास्थ विभाग की ओर से हर सरकारी और प्राइवेट अस्पताल को पहले से इस प्रकार के निर्देश दिए गए हैं कि उपयोग के बाद ग्लब्ज को कैंची से काटकर लाल रंग के डस्टबिन में फेंके. हेल्थ डिपार्टमेंट ने सभी  जिलों में ग्लब्ज डिस्पोजल की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही अन्य मेडिकल वेस्ट को भी प्रॉपरली डिस्पोज ऑफ करने के लिए कहा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज