Home /News /madhya-pradesh /

Train Ticket Booking: दिवाली और छठ में बिहार जाने के लिए स्पेशल ट्रेनों में बुकिंग शुरू

Train Ticket Booking: दिवाली और छठ में बिहार जाने के लिए स्पेशल ट्रेनों में बुकिंग शुरू

दिवाली और छठ त्योहार पर रेलवे हबीबगंज से दानापुर के बीच सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलाएगा. (File)

दिवाली और छठ त्योहार पर रेलवे हबीबगंज से दानापुर के बीच सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलाएगा. (File)

MP News: भारतीय रेलवे दीपावली और छठ त्योहार पर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. ये ट्रेनें हबीबगंज से दानापुर के बीच दोनों ओर से चलाई जाएंगी. रेलवे कोटा से दानापुर के बीच भी स्पेशल ट्रेन चलाएगा. यह ट्रेन गुना और शिवपुरी स्टेशनों से होकर गुजरेगी.

अधिक पढ़ें ...

    भोपाल. दिवाली और छठ त्योहार पर घर जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, ये ट्रेनें हबीबगंज से दानापुर के बीच दोनों ओर से तीन-तीन ट्रिप में चलेंगी. इन्हें 2 से 11 नवंबर के बीच चलाया जा रहा है. रेलवे कोटा से दानापुर के बीच भी स्पेशल ट्रेन चलाएगा. यह ट्रेन भोपाल मंडल के गुना और शिवपुरी स्टेशनों से होकर गुजरेगी. पटना-सिंगरौली एक्सप्रेस के भी एक नवंबर से चलाए जाने की संभावना है.

    जानकारी के मुताबिक, हबीबगंज-दानापुर स्पेशल ट्रेन (01647) 2, 5 और 10 नवंबर को हबीबगंज स्टेशन से दोपहर 15:30 चलेगी. ये ट्रेन इटारसी शाम 17:10 बजे, पिपरिया शाम 18:13, नरसिंहपुर रात 19:43, जबलपुर रात 21:15, कटनी 22:50, सतना अगले दिन 00:05, प्रयागराज छिवकी तड़के 03:20 और दानापुर सुबह 10:30 बजे पहुंचेगी. इसी तरह दानापुर से हबीबगंज स्पेशल ट्रेन (01648 ) 3, 6 और 11 नवंबर को चलेगी. ट्रेन दानापुर स्टेशन से रात 22:50 चलेगी. अगले दिन सतना सुबह 9:00 बजे, कटनी सुबह 10:15, जबलपुर 11:45, नरसिंहपुर 13:00, पिपरिया 14:00, इटारसी 15:00 और हबीबगंज शाम 16:35 पर पहुंचेगी.

    इतने कोच की है व्यवस्था

    इस गाड़ी में 1 सेकंड एसी, 2 थर्ड एसी, 14 स्लीपर, 4 जनरल और 2 एसएलआर सहित 23 कोच होंगे. इस ट्रेन को दोनों ओर इटारसी, पिपरिया, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, सतना, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी, मिर्जापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा स्टेशनों पर दिया गया है.

    कोटा से चलेगी इतने बजे

    कोटा-दाना एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन (09817) 2-5-11 नवंबर को कोटा स्टेशन से दोपहर 13:40 बजे चलेगी. इस ट्रेन को गुना और शिवपुरी से होकर चलाया जाएगा. दानापुर-कोटा एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन (09818) 3-6-12 नवंबर को दानापुर स्टेशन से शाम 17:40 बजे चलेगी. ये ट्रेन दोनों ओर से गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, इटावा, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़ जंधई, वाराणसी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा स्टेशनों से गुजरेगी.

    ग्वालियर से बिहार जाने वाली ट्रेन फुल

    ग्वालियर से बिहार जाने वाली ट्रेन भी फुल हो चुकी हैं. इसलिए रेलवे ने दो फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन शुरू की हैं. इनमें से एक ट्रेन बिहार के लिए बरौनी मेल है और दूसरी बड़ोदरा स्पेशल ट्रेन. दोनों वीकली हैं. हालांकि बिहार के लिए बड़ौनी स्पेशल और चंबल एक्सप्रेस ट्रेन पहले से ही चल रही हैं. लेकिन सब फुल हैं.

    एसी क्लास में लंबी वेटिंग

    त्योहार को देखते हुए मुंबई जाने वाली मंगला एक्सप्रेस में ग्वालियर से 2 से 6 नवंबर तक स्लीपर क्लास फुल है. एसी में लंबी वेटिंग चल रही है. इसी तरह पंजाब मेल में भी स्लीपर क्लास फुल है. एसी थ्री में वेटिंग शुरू हो गयी है. लखनऊ के लिए बरौनी मेल में भी अब रिजर्वेशन के लिए जगह नहीं बची है. एक से छह नवंबर तक वेटिंग लिस्ट 100 से ऊपर पहुंच चुकी है.

    Tags: Bhopal news, Indian Railways, Irctc, Mp news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर