Home /News /madhya-pradesh /

हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की तैयारी, रानी कमलापति करने का प्रस्ताव

हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की तैयारी, रानी कमलापति करने का प्रस्ताव

हबीबगंज रेलवे स्टेशन (
Habibganj Railway Station) का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन करने का प्रस्ताव

हबीबगंज रेलवे स्टेशन ( Habibganj Railway Station) का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन करने का प्रस्ताव

Habibganj Railway Station Rename Latest Update: हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन किए जाने का प्रस्ताव मध्यप्रदेश शासन के परिवाहन विभाग ने केंद्र सरकार को भेजा है. हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलने की मांग लंबे समय से उठती रही है. 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हबीबगंज के नए विकसित रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Habibganj Railway Station) का नाम बदलने की तैयारी है. इसका नाम अब गोंड रानी कमलापति के नाम पर करने का प्रस्ताव है. मध्यप्रदेश शासन के परिवहन विभाग ने इस संबंध में केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है. गृह मंत्रालय के सचिव को ये प्रस्ताव भेजा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को हबीबगंज के नये विकसित रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने आ रहे हैं. ये देश का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन है.

भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग लंबे समय से की जा रही है. बीजेपी नेता जय भान सिंह पवैया ने भोपाल के हबीबगंज स्टेशन (Habibganj Railway Station) का नाम पूर्व पीएम स्व. अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के नाम पर रखने की मांग हाल ही में उठाई थी.

पवैया की ये थी मांग
न्यूज 18 से बातचीत में बीजेपी नेता जयभान सिंह पवैया ने कहा था कि भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का नाम पूर्व पीएम स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जाना चाहिए. हबीबगंज अप्रासंगिक नाम है. किसी जमाने में कोई हबीबगंज रहे होंगे. उनके नाम पर देश के सबसे बेहतर स्टेशन का नाम नहीं हो सकता.

भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर भी हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग लगातार करती रही हैं. उन्होंने कहा, “मैंने पहले भी कोशिश की है कि भोपाल के हबीबगंज रेल्वे स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जाना चाहिये. पीएम मोदी आ रहे हैं इसलिये मैं अभी भी प्रयास करूंगी.” उन्होंने आगे कहा, “हबीब कोई थे ही नहीं. उसका कोई इतिहास नहीं है. भारत में सहिष्णुता जिनके अंदर है वहीं चलेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी लोगों के आदर्श हैं और उनके नाम पर हबीबगंज स्टेशन का नाम होना चाहिए.”

Habibganj Railway Station, Habibganj Railway Station news, Habibganj Railway Station renamed, Rani Kamlapati Railway station, Madhya Pradesh News, MP Transport department, Habibganj Railway Station latest update, Bhopal news, Madhya Pradesh news, हबीबगंज रेलवे स्टेशन,  रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, भोपाल न्यूज़, मध्य प्रदेश न्यूज़

हबीबगंज स्टेशन का नाम अब रानी कमलापति हो सकता है

ये भी पढ़ें- PHOTOS: 3 मायनों में देश का पहला वर्ल्ड क्लास स्टेशन है Habibganj Railway Station, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

15 को आएंगे PM मोदी
भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन बनकर तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 15 नवंबर को इस स्टेशन का लोकार्पण करेंगे. 450 करोड़ के प्रोजेक्ट वाले हबीबगंज स्टेशन को पीपीपी मोड पर तैयार किया गया है. हबीबगंज स्टेशन देश का पहला ऐसा स्टेशन बन गया है जहां एयरपोर्ट की तरह वर्ल्ड क्लास सुविधाएं यात्रियों को मिल सकेंगी. सिर्फ सेवाएं ही नहीं बल्कि बिना धक्का-मुक्की और बिना भीड़भाड़ के यात्री अपनी रेल बर्थ तक पहुंच सकेंगे.

नाम बदलने की राजनीति
मध्य प्रदेश में पिछले करीब साल भर से नाम बदलने की राजनीति जोरों पर है. इसकी शुरुआत पिछले साल गुर पर्व गुरुनानक जयंती से हुई थी जब बीजेपी नेता आलोक शर्मा ने भोपाल के ईदगाह हिल्स का नाम बदलकर गुरुनानक देव की टेकरी करने की मांग की थी. उसके बाद उमा भारती ने हलाली डैम और सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने लालघाटी का नाम बदलने की मांग की थी. इसी कड़ी में नयी डिमांड हबीबगंज स्टेशन की जुड़ गयी है. ये देश का पहला वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया गया है. हबीबगंज स्टेशन पर लोगों को हर वह सुविधा मिलेगी जो किसी अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट पर यात्रियों को मिलती है. इस स्टेशन पर लोग बिना भीड़भाड़ के ट्रेन की बर्थ तक पहुंच सकेंगे. जो यात्री स्टेशन स्टेशन पर उतरेंगे, वह भी दो अलग-अलग मार्गों के जरिये स्टेशन के बाहर सीधे निकल जाएंगे.

Tags: Bhopal news, Bhopal News Updates, Latest railway news, Madhya pradesh latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर