भोपाल: गेहूं खरीदी केंद्र पर हम्माल निकला corona पॉजिटिव, किसानों में हड़कंप
Bhopal News in Hindi

भोपाल: गेहूं खरीदी केंद्र पर हम्माल निकला corona पॉजिटिव, किसानों में हड़कंप
कई मंडियों में अभी गेहूं की खरीद जारी है (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग (Madhya Pradesh Health Department) की टीम किसानों की सूची तैयार कर रही है, जिन्होंने खरीदी केंद्र के इस कांटे पर अपने गेहूं की तुलाई कराइए. अलग-अलग टीम अब आधा दर्जन से ज्यादा गांव से आए किसानों से संपर्क कर उनकी जानकारी जुटा रही है.

  • Share this:
भोपाल. भोपाल के एक गेंहू खरीदी केंद्र पर हम्माल के कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) निकलने के बाद किसानों के बीच हड़कंप मच गया है. साथ ही आस-पास के गांव में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है. प्रशासन ने खरीदी पर रोक लगा दी है. खरीदी केंद्र पर सैकड़ों किसानों की ट्रालियां गेहूं तुलाई के लिए खड़ी हुई हैं. राजधानी भोपाल (Bhopal) के खजूरी इलाके करतार वेयरहाउस को गेंहू खरीदी केंद्र बनाया गया. यह काम करने वाला एक हमाल कोरोना पॉजिटिव निकला. यह हम्मला तुलाई के दौरान कई किसानों के संपर्क में आया था. उसने सैकड़ों ट्रालियों के गेंहू की तुलाई की थी.

खरीदी केंद्र पर फैला संक्रमण
इस खरीदी केंद्र पर कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है. हम्माल के बाद यहां काम करने वालो चौकीदार की बेटी को भी कोरोना निकला है. यह हम्माल दो नंबर कांटे पर हम्माली करता था. इस कांटे पर बीते कुछ दिनों में सैकड़ों किसानों ने अपना गेंहू तुलवाया था. इसके अलावा दूसरे हम्माल भी इस पॉजिटिव हम्माल के संपर्क में आए थे. अब ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम हमाल के संपर्क में आने वाले लोगों की जानकारी जुटाकर उनका सैंपल लेने का काम कर रही है. साथ ही कॉन्टेक्ट हिस्ट्री भी तैयार की जा रही है.

ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ सकता कोरोना का खतरा



प्रशासन ने तीन दिन पहले कई गांवों के तुलाई केंद्र बंद कर करतार वेयरहाउस पर शिफ्ट किया था. यहां पर बीते 3 दिनों से गेहूं खरीदी की जा रही थी. इन तीन दिनों में सैकड़ों ट्रालियां के गेंहू के तुलाई हो चुकी है. धमाल गेहूं की तुलाई कर उसे गोरों में बंद करने के बाद एक स्थान पर व्यवस्थित रूप से जमाता है इस दौरान वे कांटे पर गेहूं की तुलाई से लेकर उसे वहां से अलग करने तक की प्रक्रिया में शामिल होता है. सैकड़ों किसानों की ट्राली इस खरीदी केंद्र पर तुलाई की वजह से अब खजूरी इलाके के आसपास से आए इन किसानों के गांव में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है. स्वास्थ्य विभाग की टीम किसानों की सूची तैयार कर रही है, जिन्होंने खरीदी केंद्र के इस कांटे पर अपने गेहूं की तुलाई कराइए. अलग-अलग टीम अब आधा दर्जन से ज्यादा गांव से आए किसानों से संपर्क कर उनकी जानकारी जुटा रही है. तुलाई को रोक दिया गया है और प्रशासन दूसरी वैकल्पिक व्यवस्था कर रहा है. अभी भी खरीदी केंद्र पर सैकड़ों ट्राली खड़ी हुई है.



ये भी पढ़ें: भोपाल: बारिश ने बढ़ते तापमान से लोगों को दी राहत, तो उमस ने किया हाल बेहाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading