आज चार शुभ संयोगों के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग में बहनें भाईयों को बांधेंगी राखी, ये हैं शुभ मुहूर्त
Bhopal News in Hindi

आज चार शुभ संयोगों के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग में बहनें भाईयों को बांधेंगी राखी, ये हैं शुभ मुहूर्त
सावन का आखिरी सोमवार होने की साथ ही श्रावणी पूर्णिमा,श्रावणी नक्षत्र और सर्वार्थसिद्धि का विशेष संयोग बन रहा है. (सांकेतिक फोटो)

आज श्रावणी पूर्णिमा के साथ श्रावण नक्षत्र भी है.रक्षाबंधन (rakshabandhan) के दिन बहनें सुबह 9 बजे से लेकर रात 7:30 बजे तक भाइयों की कलाई पर राखी (rakhi) बांध सकती हैं.

  • Share this:
भोपाल.आज भाई-बहन के बीच अटूट प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन (Rakhi) का त्यौहार है.रक्षाबंधन पर इस बार 4 शुभ संयोग बन रहे हैं.सावन का आखिरी सोमवार (monday) होने की साथ ही श्रावणी पूर्णिमा,श्रावणी नक्षत्र और सर्वार्थसिद्धि का विशेष संयोग बन रहा है.वैसे तो आज पूरे दिन राखी बांध सकते हैं लेकिन पंडित बता रहे हैं कि दिन में कुछ ख़ास मुहूर्त भी हैं जिनमें राखी बांधना और शुभ होगा.

राखी का त्योहार आज चार शुभ संयोग में मनाया जा रहा है.सर्वार्थ सिद्धि योग में बहनें अपने भाइयों को राखी बांधेंगी तो वहीं 29 साल बाद प्रीति और आयुष्मान योग का अनूठा संयोग बना है.1999 के बाद 2020 में यानी 29 साल बाद ये अनूठा संयोग राखी पर बना है.

सावन पूर्णिमा के साथ श्रावणी नक्षत्र का शुभ संयोग
रक्षाबंधन का त्यौहार सावन सोमवार के आखिरी यानि पांचवें सोमवार के दिन मनाया जा रहा है.इसी दिन श्रावणी पूर्णिमा के साथ श्रावण नक्षत्र भी है.इससे रक्षाबंधन के त्यौहार की शुभता और बढ़ रही है. पं.विष्णु राजौरिया के मुताबिक श्रावण नक्षत्र का संयोग पूरे दिन भर रहेगा.29साल बाद बनी प्रीति और आयुष्मान योग के अनूठे संयोग से महिलाओं को विशेष ऊर्जा और शक्ति मिलेगी तो वहीं आयुष्मान योग भाइयों की आयु बढ़ाने वाला होगा.



सुबह 9:00 बजे से रात 7:30 तक रहेगा शुभ मुहूर्त
रक्षाबंधन के दिन बहनें सुबह 9 बजे से लेकर रात 7:30 बजे तक भाइयों की कलाई पर राखी बांध सकती हैं. आज सुबह से लेकर शाम तक राखी बांधने का मुहूर्त है. इसमें भी सुबह 9 बजे से लेकर 10:30 बजे तक शुभ मुहूर्त है.तो अति शुभ मुहूर्त 1:30 बजे से लेकर दोपहर 03 बजे तक है. इसके बाद दोपहर 03 बजे से 4:30 तक और शाम 4:30 से 6:00 और शाम 06 बजे से 7:30 के बीच तक शुभ संयोग है.इन्हीं सब संयोगों के बीच बहनें भाई को राखी बांध सकती हैं. रक्षाबंधन पर इस बार 4 शुभ संयोग बन रहे हैं.सावन का आखिरी सोमवार होने की साथ ही श्रावणी पूर्णिमा,श्रावणी नक्षत्र और सर्वार्थसिद्धि का विशेष संयोग बन रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज