लाइव टीवी

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, चीन से लौट रहे यात्रियों पर नज़र

Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 24, 2020, 6:52 PM IST
कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, चीन से लौट रहे यात्रियों पर नज़र
कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एडवायरी जारी की

कोरोना वायरस (Corona virus) बेहद खतरनाक और जानलेवा है.ये एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे स्वस्थ व्यक्ति में फैल सकता है.ये वायरस किडनी को प्रभावित करता है.सही समय पर इलाज ना मिलने पर पर संक्रमित व्यक्ति की मौत तक हो सकती है.

  • Share this:
भोपाल.कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर मध्यप्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) अलर्ट मोड (Alert Mode) पर है. स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने सतर्कता बरतते लेकर एडवाइजरी (Advisory) जारी की है.हालांकि अब तक इस बीमारी के मरीज देश भर में सामने नहीं आए हैं, लेकिन नागरिकों की सुरक्षा का खास ख्याल रखते हुए विभाग ने अलर्ट (alert जारी कर दिया है.ये एडवाइजरी प्रदेश के सभी जिलों को जारी की गई है.

चीन में फैल रहा कोरोना वायरस को लेकर मध्य प्रदेश में भी सरकार ने अलर्ट और एडवायजरी जारी की है. इसमें लोगों को जागरुक करने और बीमारियों की रोकथाम के संबंध में विशेष कदम उठाने के लिए कहा गया है.इस अलर्ट के मिलने के बाद कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्थानीय स्तर पर तैयारी शुरू हो चुकी हैं. जल्द ही इस बीमारी से बचाव के उपाय लोगों को बताए जाएंगे.इसके लिए व्यापक प्रचार किया जाएगा.

कोरोना वायरस के लक्षण
कोरोना वायरस लगने पर पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होती है.

-गले में दर्द और सर्दी-जुकाम
- आम सर्दी जुकाम के मुकाबले ज़्यादा दिन तक रहता है.
-खांसी के साथ बुखार भी होता है.समय के साथ बुखार निमोनिया का रूप ले लेता है.

विभाग की स्क्रीनिंग कराने की अपील
कोरोना वायरस बेहद खतरनाक और जानलेवा है.ये एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे स्वस्थ व्यक्ति में फैल सकता है.ये वायरस किडनी को प्रभावित करता है.सही समय पर इलाज ना मिलने पर पर संक्रमित व्यक्ति की मौत तक हो सकती है. इस खतरनाक वायरस से एहतियात के ज़रिए ही निपटा जा सकता है. चीन से लौट रहे यात्रियों पर विभाग अपनी नज़र रख रहा है.चीन से लौटे यात्रियों से 14 दिन में स्क्रीनिंग कराने की अपील​ की गई है.

ये भी पढ़ें-PHOTOS : कमलनाथ सरकार के खिलाफ BJP का हल्ला बोल, इंदौर में बड़े नेता गिरफ्तार

संचालनालय सैनिक कल्याण में घोटाला, कर्नल अश्विनी कुमार की सेवा ख़त्म

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 6:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर