Weather Forecast : समय से पहले मॉनसून ने MP को कवर किया, आज 12 ज़िलों में भारी बारिश की चेतावनी
Bhopal News in Hindi

Weather Forecast : समय से पहले मॉनसून ने MP को कवर किया, आज 12 ज़िलों में भारी बारिश की चेतावनी
MP के 12 ज़िलों में आज भारी बारिश की चेतावनी

गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को बारिश (rain) ने राहत दे दी है. साथ ही ये सुकून भी कि अगर इसी तरह मॉनसून (monsoon) मेहरबार रहा तो इस बार प्रदेश में पानी के लिए हाहाकार नहीं मचेगा.

  • Share this:
भोपाल.मौसम (weather update) कह रहा है कि इस बार मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में सूखा नहीं रहेगा. इस बार यहां मॉनसून (monsoon) समय से पहले चल रहा है. उसने निर्धारित समय से पहले प्रवेश किया और अब तय समय से पहले ही पूरे प्रदेश को कवर कर लिया. 24 जून को पूरा मध्य प्रदेश मॉनसून की बौछारों से भीग चुका है. हर जिले में मॉनसून अपनी आमद दे चुका है.यही वजह है कि जून के महीने में बारिश का कोटा पूरा हो चुका है.प्रदेश के सारे जिले बारिश से तरबतर हैं.मौसम विभाग चेता रहा है कि आज प्रदेश के 12 ज़िलों में ज़ोरदार बारिश (heavy rain) होगी और 5 संभागों में गरज-चमक के साथ बौछार पड़ेंगी.

ग्वालियर और चंबल भी कवर
जून के महीने में बढ़ते तापमान से बेहाल ग्वालियर इलाके में भी देर से ही सही 23 जून को मॉनसून ने दस्तक दे दी है.प्रदेश में सबसे आखिर में ग्वालियर और गुना में  मॉनसून पहुंचा है.प्रदेश में झमाझम बारिश की झड़ी लगी.गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को गर्मी से राहत मिल गयी है. साथ ही ये सुकून भी कि अगर इसी तरह मॉनसून मेहरबार रहा तो इस बार प्रदेश में पानी के लिए हाहाकार नहीं मचेगा.

12 जिलों में भारी बारिश के आसार
मॉनसून के पूरे प्रदेश को कवर करने के साथ ही आज प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग दे रहा है. रीवा,सतना, सागर पन्ना, अशोकनगर,ग्वालियर,दतिया गुना,शिवपुरी, राजगढ़,विदिशा और उज्जैन जिलो में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है.वहीं रीवा, सागर, शहडोल,जबलपुर,भोपाल,होशंगाबाद संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.



ये भी पढ़ें-MP Assembly by Election : कोरोना काल में कांग्रेस के 'रेड जोन' में कमलनाथ करेंगे सर्जरी

बारिश का रिकॉर्ड
बुधवार को भी प्रदेश के ज़्यादातर इलाकों में बारिश हुई. कहीं ज़ोर से बादल बरसे तो कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं.
-नौगांव 17 मिमी
-सतना 0.9 मिमी
-गुना 4 मिमी
-उज्जैन 0.4 मिमी
- इंदौर0.3 मिमी
-ग्वालियर 0.4 मिमी बारिश दर्ज की गयी.

ये भी पढ़ें-शिवराज मंत्रिमंडल का जल्द होगा विस्तार, दिग्गजों के बीच मंथन के बाद नाम तय!

कई जि़लों में तापमान में इज़ाफा
मॉनसून की झड़ी के बाद भी प्रदेश के कई इलाकों में पारा गिरा नहीं है. प्रदेश भर में सबसे ज्यादा 37 डिग्री तापमान मंडला में रिकॉर्ड किया गया. इसके बाद दमोह और नौगांव में भी 35.5 डिग्री तापमान रहा. जबलपुर में 35.3 डिग्री और खजुराहो, सीधी, टीकमगढ़ में 35 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज