UGC की एडवायरी से दुविधा में पड़ा उच्च शिक्षा विभाग, क्या है उसकी परेशानी पढ़िए ये खबर

UGC की एडवायरी से दुविधा में पड़ा एमपी का उच्च शिक्षा विभाग

यूजीसी (ugc) की एडवायजरी है कि सितंबर में फायनल ईयर की परीक्षा करायी जाएं. अब विश्वविद्यालयों के कुलपति और उच्च शिक्षा विभाग उलझन में हैं कि छात्रों को जनरल प्रमोशन (general promotion) दें या फिर नए सिरे से परीक्षाएं आयोजित कराई जाएं.

  • Share this:
भोपाल.विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षा कराने के यूजीसी (UGC) के आदेश और गाइड लाइन को लेकर अब उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) और सरकार (government) उलझन में है.यूजीसी ने सितंबर में फाइनल ईयर के एग्जाम कराने का आदेश जारी किया है.इसके लिए ऑफलाइन-ऑनलाइन (offline-online) या दोनों में से किसी एक फॉर्मेट को चुनना है. उच्च शिक्षा विभाग की उलझन ये है कि वो सीएम शिवराज (cm shivraj) के ऐलान के बाद जनरल प्रमोशन की तैयारी कर रहा था.

यूजीसी की एडवाइजरी
एमपी की यूनिवर्सिटी और कॉलेज में फाइनल ईयर की परीक्षा कराने को लेकर यूजीसी ने एडवाइजरी जारी की है.6 जुलाई को जारी की गई एडवाइजरी में यूजीसी ने आदेश दिए हैं कि सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को सितंबर के महीने में फाइनल ईयर के एग्जाम कराने होंगे. ऑफलाइन ऑनलाइन या दोनों में से किसी एक फॉर्मेट उन्हें चुनना होगा. लेकिन परीक्षा सितंबर में ही करायी जाएं. यूजीसी ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि छात्रों के आत्मविश्वास, आत्म संतुष्टि और बेहतर भविष्य के लिए परीक्षाएं आयोजित कराना जरूरी है.

सीएम शिवराज ने जनरल प्रमोशन के दिए हैं आदेश
मध्यप्रदेश में 29 जून से यूजी-पीजी की परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई थीं.लेकिन इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने का फैसला ले लिया.मुख्यमंत्री के आदेश के बाद छात्रों को जनरल प्रमोशन देने की तैयारी थी. अब यूजीसी की एडवायजरी है कि सितंबर में फायनल ईयर की परीक्षा करायी जाएं.इसके बाद अब विश्वविद्यालयों के कुलपति और उच्च शिक्षा विभाग उलझन में हैं कि छात्रों को जनरल प्रमोशन दें या फिर नए सिरे से परीक्षाएं आयोजित कराई जाएं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.