होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Himachal Assembly Election Results : हिमाचल में जीत ने कांग्रेस को दी नयी ऑक्सीजन, एमपी में क्या होगा असर

Himachal Assembly Election Results : हिमाचल में जीत ने कांग्रेस को दी नयी ऑक्सीजन, एमपी में क्या होगा असर

मध्य प्रदेश के चुनाव में क्या बीजेपी का गुजरात फैक्टर काम आएगा या कांग्रेस की हिमाचल में मिली जीत उसे सत्ता तक पहुंचाएगी.

मध्य प्रदेश के चुनाव में क्या बीजेपी का गुजरात फैक्टर काम आएगा या कांग्रेस की हिमाचल में मिली जीत उसे सत्ता तक पहुंचाएगी.

Himachal Assembly Election Result 2022 : हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में जीत ने कांग्रेस को नयी ऑक्सीजन दे दी है. अरसे ...अधिक पढ़ें

 भोपाल. गुजरात हिमाचल विधानसभा चुनाव सहित कई राज्यों में हुए उपचुनाव के नतीजों के बाद अब विश्लेषण का दौर तेज हो गया है. गुजरात में मिली बंपर जीत के बाद बीजेपी में जबरदस्त उत्साह है लेकिन हिमाचल के साथ छत्तीसगढ़ और राजस्थान उपचुनाव में जीत पर कांग्रेस भी उत्साहित है. कांग्रेस के लिए कई दिन बाद खुशखबरी आयी है. हिमाचल में बीजेपी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने वाली कांग्रेस अब मध्यप्रदेश में बदलाव का दम भर रही है. हिमाचल के साथ दूसरे राज्यों में मिले उपचुनाव की जीत पर आज प्रदेश कांग्रेस दफ्तर में भी जश्न का माहौल रहा. हालांकि इस जश्न में पार्टी का कोई बड़ा नेता शामिल नहीं हुआ. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़ और मिठाई बांटकर जरूर खुशी का इजहार किया.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में जीत ने कांग्रेस को नयी ऑक्सीजन दे दी है. अरसे बाद पार्टी को कोई खुशी मिली है वो भी पूरा एक प्रदेश हासिल कर. इसलिए पार्टी में हर तरफ खुशी का माहौल है. पहले राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और अब हिमाचल प्रदेश में जीत ने कांग्रेस का हौसला बढ़ा दिया है. ये इसलिए भी जरूरी है क्योंकि प्रदेश में अगले साल विधानसभा का चुनाव होना है और जिस तरीके से गुजरात चुनाव की जीत को बीजेपी ने प्रचारित किया है उसके मुकाबले हिमाचल की जीत को कांग्रेसी बड़ी जीत बताने की कोशिश में हैं. कांग्रेस को उम्मीद है की हिमाचल की जीत 2023 के चुनाव में उसके लिए फायदेमंद साबित होगी.

एमपी में दिखेगा बदलाव का असर
पूर्व मंत्री कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने कहा हिमाचल के साथ राजस्थान और छत्तीसगढ़ उपचुनाव में भी कांग्रेस को जीत मिली है. हिमाचल में हुए बदलाव का असर एमपी पर भी दिखाई देगा. मध्य प्रदेश में अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी डेढ़ सौ से ज्यादा सीटें हासिल करेगी. हालांकि गुजरात में तगड़ी हार पर कांग्रेस का कहना है गुजरात में दबाव की राजनीति को आजमाया गया. उसकी वजह से कांग्रेस की सीटें कम रह गईं. हालांकि गुजरात में पार्टी ने वैसा चुनाव प्रचार भी नहीं किया था.

ये भी पढ़ें- गुजरात में जीत का जश्न : ढोल-ढमाकों की थाप पर थिरके बीजेपी कार्यकर्ता, जोरदार आतिशबाजी

एक साल बाद कितना होगा असर
गुजरात चुनाव प्रचार में कांग्रेस नेताओं ने ज्यादा दम नहीं लगाया लेकिन गुजरात और हिमाचल के चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश और राजस्थान से होकर राहुल गांधी की यात्रा जरूर निकली. मतलब साफ है कि गुजरात से ज्यादा कांग्रेस पार्टी का फोकस मध्यप्रदेश में होने वाले चुनाव पर है. आज आए विधानसभा चुनाव के नतीजे अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में कितने असरदार होंगे यह देखना दिलचस्प होगा. मध्य प्रदेश के चुनाव में क्या बीजेपी का गुजरात फैक्टर काम आएगा या कांग्रेस की हिमाचल में मिली जीत उसे सत्ता तक पहुंचाएगी.

Tags: Gujrat news, Himachal state assembly elections 2022, Madhya pradesh latest news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें