लाइव टीवी

सड़क पर उतरे होमगार्ड्स, पुलिस की तरह मांगी नियमित नौकरी और तनख्वाह

Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 27, 2020, 4:23 PM IST
सड़क पर उतरे होमगार्ड्स, पुलिस की तरह मांगी नियमित नौकरी और तनख्वाह
भोपाल में होम गार्ड्स का प्रदर्शन

होमगार्ड्स की शिकायत है कि विभाग उनके साथ भेदभाव कर रहा है.अधिकारी भी यही काम करते हैं. लेकिन उन्हें तमाम सुविधाएं दी जाती हैं, लेकिन होमगार्डों को राज्य कर्मचारी का दर्जा तक सही तरीके से नहीं दिया जाता.

  • Share this:
भोपाल में आज प्रदेशभर के होमगार्ड जवानों (Home guard) ने धरना प्रदर्शन किया.ये लोग नियमित नौकरी (Service) और पुलिस (police) की तरह वेतन और सुविधाओं (Salary and facilities) की मांग कर रहे हैं. होमगार्ड्स ((Home guard)), एमपी होमगार्ड सैनिक नियम 2016 निरस्त करने की मांग कर रहे हैं.

भोपाल में सैकड़ों होमगार्ड्स ने धरना देकर बैठ गए. ​प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सरकार 1 फरवरी से एक नया आदेश लागू करने जा रही है. इसमें होमगार्ड्स को सिर्फ 10 महीने काम मिलेगा और 2 महीने घर बैठना होगा.होमगार्ड के जवान सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं. वो सालभर नियमित नौकरी और पुलिस की तरह तनख्वाह की मांग कर रहे हैं. इनका आरोप है कि विभाग उनके साथ भेदभाव कर रहा है.अधिकारी भी यही काम करते हैं. लेकिन उन्हे तमाम सुविधाएं दी जाती हैं, लेकिन होमगार्डों को राज्य कर्मचारी का दर्जा तक सही तरीके से नहीं दिया जाता सुविधाएं तो दूर की बात है.प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि अगर उ मांगें जल्द पूरी नहीं की गईं तो उनका आंदोलन भूख हड़ताल तक जाएगा.

ये हैं मुख्य मांग
1.होमगार्डों को नियमित कर राज्य कर्मचारी का दर्जा दिया जाए

2.रोटेशन प्रणाली समाप्त की जाए
3.एमपी होमगार्ड सैनिक नियम 2016 निरस्त किया जाए
4.मेडिकल फिटनेस टेस्ट के खिलाफ हैं होमगार्डपुलिस की नज़र होमगार्ड्स पर
यूं तो आमतौर पर ये देखने को मिलता है कि पुलिस बल होमगार्ड्स की मदद लेकर हंगामा कर रहे लोगों को रोकती है. लेकिन सोमवार को इसके उलट दृश्य था.होमगार्ड मुख्यालय पर पुलिस की पैनी नज़र थी. जवानों का हंगामा बढ़ता देख मंत्रालय से पुलिस कंट्रोल रूम की ओर आने वाली सड़क पर बैरिकेडिंग कर रास्ते बंद कर दिए गए थे.आम जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक रूट भी डायवर्ट कर दिया गया. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती के साथ पुलिस कंट्रोल व्हीकल भी लगाया गया था.

ये भी पढ़ें-MP में बीजेपी-कांग्रेस दोनों को नये अध्यक्ष का इंतज़ार, क्यों नहीं हो रहा ऐलान

दिल्ली के चुनावी दंगल में MP के बीजेपी नेताओं की एंट्री, मैदान में उतरे दिग्गज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 4:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर