• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Lockdown 4.0: जानिए मध्य प्रदेश में कहां मिलेगी छूट और कहां बरती जाएगी सख्ती?

Lockdown 4.0: जानिए मध्य प्रदेश में कहां मिलेगी छूट और कहां बरती जाएगी सख्ती?

 लॉकडाउन 4 में ऐसी रहेगी शहर की तस्वीर

लॉकडाउन 4 में ऐसी रहेगी शहर की तस्वीर

राज्य के मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि लॉकडाउन 4.0 (Lockdown) में भी सभी बड़े बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे भले ही वो ग्रीन, ऑरेंज या रेड किसी भी जोन में हों. नियम सभी जिलों में एक समान लागू होंगे. बस फर्क ये रहेगा कि रेड, ऑरेंज और ग्रीन जिलों के लिए अलग-अलग रियायत होगी

  • Share this:
भोपाल. लॉकडाउन 3.0 (Lockdown 3.0) खत्म होने को है. इसे देखते हुए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) अब लॉकडाउन 4.0 के लिए तैयार हो रहा है. राज्य सरकार ने इसका खाका भी तैयार कर लिया है. अगले लॉकडाउन की घोषणा होते ही वो गाइडलाइन (Guideline) जारी कर देगी. इसमें हर एक व्यवस्था का जिक्र है कि लॉकडाउन 4.0 में कहां और किस चीज में रियायत मिलेगी. आप क्या करें और क्या न करें. कहां जाएं और कहां नहीं जाएं. होटल और रेस्टोरेंट खुल सकते हैं लेकिन बड़े बाजार बंद रहेंगे.

लॉकडाउन 4.0 के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है. इसमें आपके शहर में किस तरह व्यवस्था को बदला जाएगा. इसका खाका राज्य सरकार ने तय कर लिया है. सरकार रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में कुछ पाबंदियों के साथ ढील देने के लिए तैयार है. रेड जोन में आने वाले इंदौर, उज्जैन और भोपाल में लॉकडाउन बढ़ाने और कंटेनमेंट एरिया में कोई छूट नहीं होगी. यहां सख्ती जारी रहेगी. कंटेनमेंट क्षेत्र के आस-पास के इलाकों को बफर जोन बनाया जा सकता है.

केंद्र सरकार के फैसले का इंतजार
लेकिन अच्छी खबर यह है कि रेड जोन के कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर दुकान और दूसरी गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति जारी की जाएगी. एमपी सरकार ने लॉकडाउन 4.0 को लेकर अपना प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दिया है. केंद्र सरकार से गाइडलाइन जारी होने के बाद राज्य में गाइडलाइन जारी की जाएगी.

रेड जोन में फूड की होम डिलीवरी
यदि आपका जिला रेड जोन में है तो बड़े बाजार बंद रहेंगे. कंटेनमेंट क्षेत्र में सख्ती होगी. कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर सामान्य गतिविधियां शुरू हो सकेंगी. परिवहन सेवा भी शुरू हो सकेगी लेकिन उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. कंटेनमेंट के बाहर होटल खोलने का भी प्रस्ताव है, लेकिन फूड की होम डिलिवरी करना होगी. रेड जोन में कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर निर्माण कार्य शुरू हो सकेंगे. लेकिन उसमें मजदूरों की संख्या सीमित रखनी होगी.

यदि आपका जिला ऑरेंज और ग्रीन जोन में आता है तो यहां सामान्य गतिविधियां शुरू होंगी. कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर दूसरे इलाकों में सामान्य गतिविधियों की छूट रहेगी. कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर एहतियात के साथ ट्रांसपोर्टेशन (परिवहन व्यवस्था) की इजाजत रहेगी. निर्माण कार्यों में मजदूरों की संख्या को लेकर कोई बाध्यता नहीं होगी. दफ्तर पूरी तरीके से खुल सकेंगे. सरकार ने फिलहाल दुकान खोलने का समय सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक रहेगा. इसके बाद बाजार और सामान्य गतिविधियां बंद रहेंगी.

घरेलू उड़ानें भी होगी शुरू
लॉकडाउन जारी रहा तो 18 मई से नए नियम लागू हो सकते हैं. उसमें ट्रेनों के साथ ही कुछ घरेलू उड़ानें भी शुरू हो सकती हैं. प्रदेश के मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि लॉकडाउन 4.0 में भी सभी बड़े बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे भले ही वो ग्रीन, ऑरेंज या रेड किसी भी जोन में हों. नियम सभी जिलों में एक समान लागू होंगे. बस फर्क ये रहेगा कि रेड, ऑरेंज और ग्रीन जिलों के लिए अलग-अलग रियायत होगी.

ये भी पढ़ें-

मध्यप्रदेश: सागर सड़क दुर्घटना में मृतकों की संख्या 6 हुई, सभी की शिनाख्त

MP में 5 हजार के करीब पहुंचा मरीज़ों का आंकड़ा,देखिए अपने शहर का Corona Update

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन