Analysis: क्या दमोह उपचुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया की जरूरत नहीं?

दमोह में उपचुनाव के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया को बंगाल चुनाव में बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया गया है.

दमोह में उपचुनाव के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया को बंगाल चुनाव में बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया गया है.

Damoh Assembly By-Election: दमोह उपचुनाव के पूरे सीन से भाजपा के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया गायब हैं. सियासी पंडित सवाल उठा रहे हैं, क्या उपचुनाव में सिंधिया जैसे नेता की जरूरत नहीं है या सोची-समझी रणनीति के तहत उन्हें बंगाल में चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी सौंपी गई है?

  • Share this:
भोपाल. कांग्रेस विधायक राहुल सिंह लोधी के इस्तीफे से खाली हुई दमोह विधानसभा सीट पर 17 अप्रैल को उपचुनाव होने जा रहे हैं. इस्तीफे के बाद उनके भाजपा में शामिल होने और वफादारी का इनाम पार्टी ने उन्हें टिकट देकर किया है. बरसों से भाजपा को दमोह में मजबूत जमीन देने वाले जयंत मलैया का पत्ता काट दिया गया है. वो भीतर से दुखी हैं और आशंका जताई जा रही है कि वह भितरघात भी कर सकते हैं. लेकिन उसके बावजूद भाजपा साम-दाम-दंड-भेद की सारी नीतियां अपनाकर हालातों को अपने पक्ष में करने की कोशिशों में जुटी हैं. बड़ी-बड़ी सभाएं हो रही हैं, जलसे हो रहे हैं, लेकिन दमोह विधानसभा के पूरे चुनावी सीन से भाजपा के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया गायब हैं. सियासी पंडित सवाल उठा रहे हैं, क्या दमोह उपचुनाव में सिंधिया जैसे मप्र के दिग्गज नेता की कोई जरूरत नहीं है या सोची-समझी रणनीति के तरह इस चुनावी परिदृश्य से बाहर रखने के इरादे से पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के प्रचार की जिम्मेदारी सौंपी गई है?

बता दें कि 30 मार्च मंगलवार को जब दमोह विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी ने अपना पर्चा भरा, तो सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रह्लाद पटेल, गोपाल भार्गव, भूपेन्द्र सिंह जैसे तमाम भाजपा के दिग्गज नेता मौजूद थे, लेकिन अपने करीब 2 दर्जन विधायकों, मंत्रियों के साथ पाला बदलकर कमलनाथ की सरकार गिराने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया नहीं थे. सिंधिया के खास समर्थक मंत्री, विधायकों के चेहरे भी मौके पर नमूदार नहीं थे. बता दें कि यहां से कांग्रेस ने राहुल के खिलाफ जिला कमेटी के प्रमुख अजय टंडन को अपना उम्मीदवार बनाया है.

दमोह जीतने शिवराज ने झोंकी पूरी ताकत

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज