लाइव टीवी

भोपाल में धनतेरस पर 'मोदी सिक्कों' की भारी डिमांड, ये है इनकी खासियत

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 25, 2019, 1:23 PM IST
भोपाल में धनतेरस पर 'मोदी सिक्कों' की भारी डिमांड, ये है इनकी खासियत
धनतेरस पर सबसे ज्यादा डिमांड में चांदी से बने मोदी सिक्के हैं

चांदी के बने इन सिक्कों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर है. सोने-चांदी के सिक्कों के साथ चांदी के इन मोदी सिक्कों को विशेष रूप से लोगों की डिमांड पर उतारे गए हैं. ये खास मोदी सिक्के 20 ग्राम, 10 ग्राम और 5 ग्राम के आकार में ज्वेलर्स की दुकानों पर उपलब्ध हैं.

  • Share this:
भोपाल. दिवाली (Diwali) से दो दिन पहले धनतेरस (Dhanteras) पर धन-धान्य के लिए कुबेर (Kuber) की पूजा-अर्चना की जाती है. इस अवसर पर सोना-चांदी (Gold And Silver), छोटे बर्तन या कुछ भी नया खरीदारी का रिवाज है. कहते हैं कि धनतेरस के दिन छोटा सा बर्तन (Utensil) भी खरीदना शुभ होता है. धनतेरस पर बाजारों में सोने-चांदी के सिक्के लोग खरीद रहे हैं लेकिन इस बार चांदी के 'मोदी सिक्के' भी धूम मचा रहे हैं. बाजार में महंगाई को देखते हुए हल्की चांदी वाले ये खास सिक्के खूब बिक रहे हैं.

धनतेरस बाजार में बिक रहे मोदी सिक्के
धनतेरस पर इस बार बाजार में मोदी सिक्के भी मिल रहे हैं. चांदी के बने इन सिक्कों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तस्वीर है. सोने-चांदी के सिक्कों के साथ चांदी के इन मोदी सिक्कों को विशेष रूप से लोगों की डिमांड पर उतारे गए हैं. ये खास मोदी सिक्के 20 ग्राम, 10 ग्राम और 5 ग्राम के आकार में ज्वेलर्स की दुकानों पर उपलब्ध हैं. लोग सोने-चांदी के सिक्कों के साथ ही मोदी सिक्कों की बढ़-चढ़कर खरीददारी कर रहे हैं.

News - दुकानदारों ने बताया कि हलकी चांदी के इन सिक्कों को महंगाई को ध्यान में रखकर उतारा गया है
दुकानदारों ने बताया कि चांदी के इन सिक्कों को लोगों की मांग पर उतारा गया है


कम बजट वाले चांदी के सिक्के
धनतेरस पर छोटी सी खरीददारी करना भी शुभ माना जाता है. शॉप ऑनर सुबोध सोनी का कहना है कि इस बार दिवाली पर मंहगाई की मार है. लोग सोच-समझकर खरीददारी कर रहे हैं, इसीलिए इस बार धनतेरस पर कम बजट वाले सोने-चांदी के सिक्के भी मंगाए गए हैं, ताकि लोग खरीदी भी कर सकें और महंगाई से भी प्रभावित न हों. लोगों की इस बार हल्की चांदी में जड़े हुए सिक्कों की मांग थी, तभी इस बार मोदी सिक्के लोग खूब खरीद रहे हैं.

News - धनतेरस पर भोपाल में चांदी की इन प्रतिमाओं की भी खासी मांग है
धनतेरस पर भोपाल में चांदी की इन प्रतिमाओं की भी खासी मांग है

Loading...

छोटा सा तांबे का बर्तन जरूर खरीदते हैं लोग
धनतरेस पर लोग सोना या चांदी खरीदें या ना खरीदें, लेकिन छोटा सा तांबे का बर्तन जरूर खरीदते हैं. छोटे से बर्तन को घर में ले जाना धनतेरस पर शुभ माना जाता है, लोग धनतेरस पर ये जरूर खरीदते हैं ताकि उन पर मां लक्ष्मी की कृपा साल भर बने रहे और घर में धन-धान्य की कमी न हो.

ये भी पढ़ें-

नशे में धुत SAF के जवान ने सरे बाजार शुरू कर दी नाबालिग लड़की से छेड़छाड़, फिर...
जबलपुर में महिला डॉक्टर की सांप के काटने से मौत, पूर्व cm स्व. श्यामाचरण शुक्ल की थीं रिश्तेदार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 12:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...