Home /News /madhya-pradesh /

भोपाल में 120 रुपए किलो हुई प्याज, 4 जगह लगाए सरकारी स्टॉल

भोपाल में 120 रुपए किलो हुई प्याज, 4 जगह लगाए सरकारी स्टॉल

भोपाल में १२० रुपए किलो बिक रहा प्याज

भोपाल में १२० रुपए किलो बिक रहा प्याज

मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में प्याज (onion) के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी की वजह, आवक कम और कालाबाज़ारी ज़्यादा होना बताया जा रहा है. काला बाज़ारी (Black marketing) की वजह से लगातार प्याज के रेट बढ़ते जा रहे हैं.

भोपाल.प्याज (onion) के भाव पूरे देश में आसमान छू रहे हैं. मध्य प्रदेश (madhya pradesh) की राजधानी में तो इसने ग़ज़ब ही ढा दिया. भोपाल (bhopal) में प्याज 120 रुपए किलो बिक रही है. जनता को राहत देने के लिए शहर में 4 जगह सरकारी स्टॉल लगाए गए हैं. लेकिन उन पर भी 70 रुपए का भाव है.

मध्यप्रदेश में सबसे महंगी प्याज राजधानी भोपाल में बिक रही है.दूसरे ज़िलों में भी प्याज महंगी है, लेकिन भोपाल में प्याज की कीमत ने आसामान छू लिया है.यहां दाम 120 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है. इस प्याज ने भोपाल ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का ज़ायका बिगाड़ दिया है.सरकार ने जरूर थोड़ी राहत देते हुए कुछ जगह पर प्याज के स्टॉल लगाए लेकिन वहां भी 70 रुपए किलो के हिसाब से प्याज बिका.

आवक कम, कालाबाज़ारी ज़्यादा
प्रदेश में प्याज के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी की वजह, आवक कम और कालाबाज़ारी ज़्यादा होना बताया जा रहा है. काला बाज़ारी की वजह से लगातार प्याज के रेट बढ़ते जा रहे हैं.सबसे महंगी प्याज राजधानी भोपाल में ही बिक रही है.यहां के विट्ठन मार्केट में 120 रुपए प्रति किलो प्याज बिक रही है. महंगी होने के कारण दुकानदार भी मंडी से कम माल उठा रहे हैं.

4 जगह सरकारी स्टॉल
जनता को राहत देने के लिए शहर में सरकारी स्टॉल लगाए गए हैं. इनमें 70 रुपए किलों के दाम पर प्याज बेची जा रही है. यह व्यवस्था कुछ ही लोगों को राहत दे सकी.बाकी पूरे शहर में प्याज के लिए लेकर हाहाकार मचा हुआ है.

​व्यापार पर असर
विट्ठन मार्केट के फुटकर व्यापारियों का कहना है कि मंडी में ही प्याज 100 रुपए किलो बिक रही है. इसलिए खरीददार कम हो गए हैं.जो ग्राहक ज्यादा प्याज खरीदता था, वो अब आधी प्याज भी नहीं खरीद रहा है.ग्राहक कम होने की वजह से धंधा मंदा हो गया है.यह पहला मौका नहीं, जब प्रदेश में प्याज इतनी महंगी हुई है. इस महंगाई का असर किचन से लेकर शादी-ब्याह और होटल व्यवसाय तक पड़ा है. व्यापारियों का कहना है आवक कम होने आने वले समय में प्याज के दाम और बढ़ सकते हैं.

प्याज सस्ती करने का दावा
मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि सरकार प्याज के दाम कम करने के लिए काला बाज़ारी पर शिकंजा कस रही है.प्याज की कीमत ज्यादा होने पर पहले भी शासन ने पचास रुपए किलो प्याज बेचा था.अब 70 रुपए किलो है. इससे बाज़ार में भी दाम घटेगा

बीजेपी ने सरकार को घेरा
पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सरकार से प्याज के दाम कम करने की मांग की. मिश्रा ने कहा जब हमारी सरकार थी तब हमने सस्ता प्याज़ जनता तक पहुंचाया. लेकिन इस सरकार में सीएम मंत्रालय से बाहर ही नहीं निकल रहे हैं.कॉरपोरेट तरीके से सरकार चल रही है.

ये भी पढ़ें-पत्नी ने सेव की सब्ज़ी नहीं बनायी तो घर छोड़कर चला गया पति, 17 साल बाद समझौता

AIIMS में 90 फीसद तक फीस बढ़ाने की तैयारी, छात्रों ने दी आंदोलन की चेतावनी

Tags: Bhopal news, Kamal nath, Madhya pradesh news, Onion Price

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर