• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP Weather Alert: 30 सितंबर तक मेहरबान रहेगा मानसून, 9 जिलों में यलो अलर्ट जारी, कहां-कहां हुई बरिश

MP Weather Alert: 30 सितंबर तक मेहरबान रहेगा मानसून, 9 जिलों में यलो अलर्ट जारी, कहां-कहां हुई बरिश

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. (File)

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. (File)

Madhya Pradesh: मौसम विभाग ने कहा है कि एमपी में नया मानसून सिस्टम सक्रिय हो गया है. 30 सितंबर तक प्रदेश में बारिश होती रहेगी. IMD का कहना है कि ज्यादातर जिलों में तेज पानी गिरेगा. प्रदेश में सामान्य से 2% कम बारिश हुई है. इस वजह से कई जिले सूखे की कगार पर हैं.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मानसून (Monsoon) एक बार फिर एक्टिव हो गया है. 30 सितंबर तक प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि प्रदेश में नया मानसून सिस्टम के सक्रिय होने से  ज्यादातर जिलों में तेज बारिश होगी. प्रदेश में भारी बारिश के बाद भी सामान्य से 2% कम बारिश हुई है. पूर्वी मध्य प्रदेश में औसत से 16% कम और पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत से 11% ज्यादा बारिश हुई है.

बीते 24 घंटे में प्रदेश में शाजापुर में 66 मिमी, गुना में 40.2 मिमी, भोपाल में 26.2 मिमी, मंडला में 26 मिमी, रायसेन में 24.6 मिमी, भोपाल सिटी में 19.2 मिमी, इंदौर में 17.4 मिमी, सागर में 16.8 मिमी, उज्जैन में 16 मिमी, दतिया में 11.8 मिमी, ग्वालियर में 11.3 मिमी, श्योपुरकलां में 8 मिमी, रतलाम में 5 मिमी, दमोह में 4.8 मिमी, सतना में 4.1 मिमी, रीवा में 3.4 मिमी, नौगांव में 3.4 मिमी, खरगोन में 3.2 मिमी, उमरिया में 2.4 मिमी, टीकमगढ़ में 2 मिमी, जबलपुर में 1.8 मिमी, सीधी में 1.4 मिमी, खजुराहो में 1.4 मिमी और धार में 0.3 मिमी बारिश हुई.

मौसम विभाग ने भारी बारिश का किया अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राजगढ़, रतलाम, झाबुआ, उज्जैन, शाजापुर, आगर, भिंड, मुरैना और श्योपुरकंला में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, डिंडौरी, बालाघाट, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, भोपाल, इंदौर जिलों में कहीं-कहीं बारिश होगी.

29 जिले सूखे की कगार पर

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, बालाघाट में 30 फीसदी, छतरपुर में 23 फीसदी, छिंदवाड़ा में 8 फीसदी, दमोह में 41 फीसदी, डिंडौरी में 8 फीसदी, जबलपुर में 35 फीसदी, कटनी में 30 फीसदी, मंडला में 18 फीसदी, नरसिंहपुर में 19 फीसदी, पन्ना में 34 फीसदी, सागर में 17 फीसदी, सतना में 15 फीसदी, सिवनी में 28 फीसदी, उमरिया में 17 फीसदी,अलीराजपुर में 6 फीसदी, बड़वानी में 13 फीसदी, बुरहानपुर में 4 फीसदी, दतिया में 5 फीसदी, देवास में 2 फीसदी, धार में 27 फीसदी, ग्वालियर में 3 फीसदी, हरदा में 18 फीसदी, होशंगाबाद में 22 फीसदी, इंदौर में 12 फीसदी, झाबुआ में 8 फीसदी, खंडवा में 3 फीसदी, खरगोन में 26 फीसदी, मुरैना में 11 फीसदी, सीहोर में 9 फीसदी बारिश कम हुई है.

बारिश का कोटा पूरा होने की उम्मीद

मौसम विभाग का कहना है कि अभी मानसून की विदाई में 13 दिन बाकी हैं. मानसूनी सीजन 30 सितंबर तक ही माना जाता है. 1 अक्टूबर से पोस्ट मानसून सीजन शुरू हो जाता है. एक-दो दिन में एक और सिस्टम और 25 सितंबर को दूसरे सिस्टम बनने की संभावना है. शनिवार-रविवार तक बंगाल की खाड़ी में एक और मानसूनी सिस्टम बन सकता है. इससे आने वाले एक हफ्ते तक भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलो में बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के सभी जिलों में बारिश का कोटा पूरा होने की उम्मी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज