कोरोना काल में MP सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू कीं ये 2 योजनाएं

सरकारी सेवा में लगे कर्मचारी जो कोरोना के कारण मारे गए उनके परिवार को ₹5 लाख अनुग्रह राशि दी जाएगी.

सरकारी सेवा में लगे कर्मचारी जो कोरोना के कारण मारे गए उनके परिवार को ₹5 लाख अनुग्रह राशि दी जाएगी.

Bhopal. सभी नियमित स्थाई कर्मी, कार्यभारित और आकस्मिकता निधि से वेतन पाने वाले दैनिक वेतन भोगी, तदर्थ संविदा कलेक्टर दर पर कार्यरत सेवक की अगर कोरोना के कारण मौत होती है तो उनके एक आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति उसी पद पर दी जाएगी.

  • Share this:

भोपाल. कोरोना आपदा (Corona crisis) के बीच एमपी सरकार (MP Government) ने सरकारी कर्मचारियों के लिए दो बड़ी योजनाओं का ऐलान किया है. पहली मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना है जबकि दूसरी मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष अनुग्रह योजना है.

इन दो योजनाओं का ऐलान करते हुए सीएम शिवराज ने कहा हमारे कर्मचारी राज्य शासन के अभिन्न अंग हैं. मुझे कहते हुए गर्व है कि कोविड-19 के दौरान महामारी के बीच हमारे कर्मचारी अपने कर्तव्यों के निर्वाह पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ कर रहे हैं. ऐसे समय में जब हम सब से कह रहे हैं कि कोई घर से ना निकले सुरक्षित रहें, उस समय हमारे कर्मचारी भाई और बहन दिन-रात फील्ड में जनता की सेवा में लगे हुए हैं. पूरी व्यवस्था संभाले हुए हैं. राहत देने और इलाज करने में लगे हैं. ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं भी हुईं जब काम करते-करते हमारे कई कर्मचारी भाई-बहन इस कोविड-19 के दौरान हमसे बिछड़ गए. वे इस दुनिया में नहीं रहे, उनके परिवारों की देखभाल करना चिंता करना हमारी जवाबदारी है.

मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना

इस योजना में प्रदेश के सभी नियमित स्थाई कर्मी, कार्यभारित और आकस्मिकता निधि से वेतन पाने वाले दैनिक वेतन भोगी, तदर्थ संविदा कलेक्टर दर पर कार्यरत सेवक शामिल हैं. कोरोना के दौरान अगर इनमें से किसी का निधन होता है तो इन सबके परिवार में एक आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति उसी पद पर दी जाएगी.
मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष अनुग्रह योजना

सीएम ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमने एक फैसला और किया है. ऐसे सभी सरकारी सेवा में लगे कर्मचारी जो अपने कर्तव्यों की पूर्ति करते करते हमसे बिछड़ गए चाहें वो कोई भी हों उनके परिवार में पात्र दावेदार को ₹5 लाख अनुग्रह राशि प्रदान करने का फैसला किया है. संकट की इस घड़ी में यह अनुग्रह राशि उनके परिवारों का संबल बनेगी.




इस योजना में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा कार्यकर्ता, कोटवाल सभी कर्मी शामिल होंगे. सीएम ने कहा अनुकंपा नियुक्ति की योजना में आशा कार्यकर्ताओं के लिए अलग से योजना बनाई जा रही है.  ताकि उनके परिवारों के जो आश्रित सदस्य हैं उन्हें राहत मिल सके.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज