लाइव टीवी
Elec-widget

MP में मॉडल प्रश्न पत्र में ‘गैंबलिंग’ की जगह ‘गांधीजी’ छपा, राज्य सरकार ने दिए जांच के आदेश

भाषा
Updated: December 1, 2019, 8:38 PM IST
MP में मॉडल प्रश्न पत्र में ‘गैंबलिंग’ की जगह ‘गांधीजी’ छपा, राज्य सरकार ने दिए जांच के आदेश
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि इस मामले में जो भी दोषी साबित होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.’ (प्रतीकात्मक चित्र)

MP के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी (Dr. Prabhuram Chaudhary) ने रविवार को फोन पर बताया कि ‘छपाई में हुई गलती मेरी जानकारी में है. इसकी विस्तृत जांच करवाई जाएगी.’

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए जारी ‘मॉडल प्रश्नपत्र’ में ‘गैंबलिंग’ की जगह ‘गांधीजी’ छप जाने से प्रदेश की कांग्रेस नीत सरकार की किरकिरी हो गई है. इसके बाद कमलनाथ सरकार ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं.

मॉडल टेस्ट पेपर में प्रश्नों के साथ-साथ उत्तर भी दिए गए थे
यह गलती मध्य प्रदेश बोर्ड के 2019-20 शैक्षणिक सत्र की परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों के लिए बनाए गए मॉडल टेस्ट पेपर नंबर-3 में हुई है. इस मॉडल टेस्ट पेपर में प्रश्नों के साथ-साथ उनके उत्तर भी दिए गए हैं, ताकि छात्र-छात्राएं अपने फाइनल पेपर में अच्छा प्रदर्शन कर सकें.

सातवें सवाल पर हो गया विवाद

इस मॉडल टेस्ट पेपर के पहले पेज के सातवें सवाल में अंग्रेजी में प्रश्न है कि सुबुद्धि और कुबुद्धि की विशेषताएं क्या होती हैं? इसके जवाब में अंग्रेजी में ही लिखा गया है - 'सुबुद्धि एक ईमानदार इंसान था और उसने अच्छी जिंदगी जी. कुबुद्धि एक दुष्ट इंसान था और उसने दारू पीने वाले की और ‘गांधीजी’ की जिंदगी जी.' दरअसल ‘गांधीजी’ की जगह यहां पर ‘गैंबलिंग’ (जुआ खेलने) छपा होना चाहिए था. पूरा विवाद इसी शब्द पर खड़ा हो गया है.

करवाई जाएगी इस गलती की विस्तृत जांच  
मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रविवार को फोन पर बताया, ‘छपाई में हुई गलती को मेरे संज्ञान में लाया गया है. इसकी विस्तृत जांच करवाई जाएगी.’ उन्होंने कहा, ‘इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.’
Loading...

ये भी पढे़ं - 

अकाली दल MLA ने औरंगजेब लेन के साइन बोर्ड पर पोती कालिख, कहा- हत्यारा था वो

मोहन भागवत के साथ मंच पर दिखे सोनिया गांधी के करीबी रहे यह नेता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 8:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...