होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /

विस्टाडोम कोच के साथ चल पड़ी रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस, जानिए इसमें है कितना कुछ है खास

विस्टाडोम कोच के साथ चल पड़ी रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस, जानिए इसमें है कितना कुछ है खास

IRCTC NEWS : विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज सेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार है.

IRCTC NEWS : विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज सेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार है.

Indian Railway : विस्टाडोम कोच ऐसे डिब्बे हैं, जिनमें चौड़ी खिड़कियां हैं और छतें भी कांच की हैं. पारदर्शी छत इसका खास आकर्षण हैं. प्रकृति प्रेमी इस कोच में यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे. एक कोच में यात्रियों के लिए कुल 44 सीटे हैं. सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें चारों ओर घुमाया जा सकता है. यानि यात्री सामने की ओर मुंह करके बैठने को मजबूर नहीं होगा. बल्कि जिस दिशा में चाहें, कुर्सी घुमा लें. यह कोच ग्लास रूफ टॉप, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसके अतिरिक्त विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज सेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा उपलब्ध है. इस कोच में यात्रियों के लिए मनोरंजन की सुविधाएं भी होंगी. विस्टाडोम कोच ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के सफर को न केवल आरामदेह, बल्कि यादगार भी बनाएगा.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. पश्चिम मध्य रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. आज 16 अगस्त से भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच की सेवा शुरू कर दी गई है. मध्य प्रदेश की पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर ने शाम 17.40 बजे रानी कमलापति स्टेशन इसका शुभारंभ कर गाड़ी को गन्तव्य के लिए हरी झंडी दिखाई. इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर चिकित्सा शिक्षा और भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास सारंग भी मौजूद रहे.

रानी कमलापति स्टेशन से शुरू होकर जबलपुर जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 12061 में 16 अगस्त से और जबलपुर से रानी कमलापति आने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 12062 में जबलपुर स्टेशन से 17 अगस्त से विस्टाडोम कोच लगने लगेगा. ये ट्रेन दोनों दिशाओं में रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर, श्रीधाम और मदन महल स्टेशन पर रुकेगी.

कितना होगा किराया ?
विस्टाडोम कोच का किराया रानी कमलापति स्टेशन से- होशंगाबाद तक रुपये 690/-, इटारसी तक रुपये 705/-, पिपरिया तक रुपये 870/-, गाडरवारा तक 1020/- , नसिंहपुर तक 1150/-, श्रीधाम तक 1230/-, मदनमहल तक 1365/- और जबलपुर स्टेशन तक 1390/- निर्धारित किया गया है. पहले दिन विस्टाडोम कोच में रानी कमलापति स्टेशन से होशंगाबाद तक 42, इटारसी तक 02, होशंगाबाद से पिपरिया तक 25 और होशंगाबाद से जबलपुर तक 01 यात्री सहित कुल 70 यात्रियों ने यात्रा की.

ये भी पढ़ें- महू बम कांड में आरोपी युवक की भी मौत, सेना और पुलिस ने ली घर घर की तलाशी

क्या है विस्टाडोम ? 
विस्टाडोम कोच ऐसे डिब्बे हैं, जिनमें चौड़ी खिड़कियां हैं और छतें भी कांच की हैं. पारदर्शी छत इसका खास आकर्षण हैं. प्रकृति प्रेमी इस कोच में यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे. एक कोच में यात्रियों के लिए कुल 44 सीटे हैं. सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें चारों ओर घुमाया जा सकता है. यानि यात्री सामने की ओर मुंह करके बैठने को मजबूर नहीं होगा. बल्कि जिस दिशा में चाहें, कुर्सी घुमा लें. यह कोच ग्लास रूफ टॉप, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसके अतिरिक्त विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज सेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा उपलब्ध है. इस कोच में यात्रियों के लिए मनोरंजन की सुविधाएं भी होंगी. विस्टाडोम कोच ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के सफर को न केवल आरामदेह, बल्कि यादगार भी बनाएगा.

Tags: Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Irctc

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर