Home /News /madhya-pradesh /

खुशखबरी: भोपाल से चलने वाली 64 ट्रेनों का किराया हुआ कम, दिल्ली-मुंबई या पुणे जाने में बचेंगे इतने पैसे

खुशखबरी: भोपाल से चलने वाली 64 ट्रेनों का किराया हुआ कम, दिल्ली-मुंबई या पुणे जाने में बचेंगे इतने पैसे

MP Train Latest Update- भोपाल से चलने वाली 64 ट्रेनें अब स्पेशल नहीं रहेंगी, इस कारण इन ट्रेनों के किराये में 20 से 30 फीसदी तक की बचत होगी.

MP Train Latest Update- भोपाल से चलने वाली 64 ट्रेनें अब स्पेशल नहीं रहेंगी, इस कारण इन ट्रेनों के किराये में 20 से 30 फीसदी तक की बचत होगी.

Bhopal Train News: कोरोना महामारी के दौरान चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों को सामान्य करने की वजह से कम हुआ किराया. अभी तक इन ट्रेनों में यात्रियों से टिकट के नाम पर 20 से 30 फीसदी तक अतिरिक्त राशि वसूल रहा था रेलवे. उत्तर पश्चिम रेलवे ने रानी कमलापति हबीबगंज और भोपाल से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों को भी सामान्य करने का निर्देश जारी कर दिया है, जिससे लोगों को भोपाल से दिल्ली-मुंबई जैसे कई शहरों की यात्रा के लिए अब कम पैसा देना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु या पुणे जाने वाले रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. रेलवे ने भोपाल से इन शहरों को जोड़ने वाली ट्रेनों का किराया घटा दिया है. जी हां, रेलवे के ताजा निर्देशों के मुताबिक इन शहरों की ट्रेनों का किराया सभी क्लास में 20 से 30 फीसदी तक कम कर दिया गया है. आने वाले दिनों में अगर आपने इन शहरों की यात्रा का प्लान बना रखा है, तो आपको रेल किराये में बचत होगी. भारतीय रेल ने उत्तर पश्चिम रेलवे की तरफ से चलने वाली कई ट्रेनों के किराये में बड़ा बदला किया है. इसमें स्पेशल ट्रेनें भी शामिल हैं, जिन्हें रेलवे ने सामान्य ट्रेन में बदल दिया है, जिसके बाद अब इनका किराया भी कम हो गया है. जानकारी के मुताबिक, इन ट्रेनों के किराए को सामान्य मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के समान किया गया है.

    रानी कमलापति (हबीबगंज) और भोपाल स्टेशन से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों को भी सामान्य किया जा रहा है. इसके बाद इन ट्रेनों के किराये में 20 फीसदी की कमी आ गई है. कोरोना महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन के बीच छत्तीसगढ़, तेलंगाना एक्सप्रेस आदि ट्रेनों को फेस्टिवल स्पेशल के नाम से चलाया जा रहा था. इस वजह से इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों से टिकट पर 30 फीसदी अधिक किराया लिया जा रहा था. हालांकि अब सामान्य होने पर इनके किराए में भी 30 फीसदी की कमी हो जाएगी. आपको बता दें कि कोरोना महामारी का संक्रमण न फैले, इसके मद्देनजर रेलवे ने ट्रेनों में कई यात्री सुविधाओं में भी कटौती कर दी थी. एसी बोगी में कंबल और चादर तक देने बंद कर दिए गए थे. वहीं कई ट्रेनों में पैंट्री कार की सुविधाएं समाप्त कर दी गई थीं. इस अवधि में कम संख्या में ट्रेनें चलाई जा रही थीं, इसलिए यात्रियों से टिकट के लिए स्पेशल ट्रेन के नाम पर 20 से 30 फीसदी एक्स्ट्रा राशि ली जा रही थी.

    इन ट्रेनों का किराया अब होगा इतना

    1. भोपाल-चेन्नई -3rd एसी किराया-990, स्लीपर किराया- 380
    2. भोपाल-बेंगलुरू-3rd एसी किराया-1625, स्लीपर किराया-430
    3. भोपाल-दिल्ली-3rd एसी किराया-1080, स्लीपर किराया-410
    4. भोपाल-पुणे-3rd एसी किराया-940, स्लीपर किराया-350
    5. भोपाल-मुंबई-3rd एसी किराया-990, स्लीपर किराया-380

      ट्रेनों के नंबर भी बदलेंगे

      पश्चिम-मध्य रेल जॉन के प्रवक्ता राहुल जयपुरिया ने बताया कि भोपाल ही नहीं सभी मंडलों पर यह काम चल रहा है. अगले कुछ दिनों में स्पेशल नंबर हटा दिए जाएंगे. अब तक ट्रेनों के नंबरों के पहले जीरो लग रहा था. जैसे भोपाल एक्सप्रेस को 02155 नंबर से निजामुद्दीन तक चलाया जा रहा था. इसके साथ ही किराया भी 20फीसदी ज्यादा लग रहा था. लेकिन अब इस ट्रेन को 12155 नंबर से चलाना शुरू कर दिया है. बता दें कि सबसे ज्यादा त्योहार स्पेशल के नाम पर भोपाल से गुजरने वाली 22 ट्रेनें संचालित की जा रही थीं.

    Tags: Indian Railways, Madhya pradesh news, Trains

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर